October 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए यूरोपीय आयोग ने गठित की हेल्थ क्राइसिस बॉडी

यूरोपीय आयोग ने गुरुवार को एक स्वास्थ्य संकट निकाय(Health crisis body) लॉन्च किया जो भविष्य में आने वाली महामारी की तैयारी के लिए लगभग 30 बिलियन यूरो (35.3 बिलियन डॉलर) के यूरोपीय संघ के ख़र्च का समन्वय करेगा।

REUTERS

नई स्वास्थ्य आपातकालीन तैयारी और प्रतिक्रिया प्राधिकरण (HERA) संभावित स्वास्थ्य ख़तरों का आकलन करेगा, अनुसंधान को बढ़ावा देगा, महत्वपूर्ण उत्पादन की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा और भंडार बनाने में मदद करेगा। यदि कोई नया स्वास्थ्य संकट आता है, तो यह इमरजेंसी फ़ंडिंग को सक्रिय करेगा और चिकित्सा उपकरणों या उपचारों की निगरानी और ख़रीद के समन्वय में मदद करेगा।

प्राधिकरण को आंशिक रूप से COVID-19 महामारी की शुरुआत में अलग-अलग यूरोपीय संघ के देशों द्वारा किए गए  जल्दबाज़ी के उपायों को दोहराने से बचने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ये नया निकाय यूरोपीय संघ की अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों – यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी और यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल का पूरक होगा। यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मार्गारीटिस शिनास ने कहा कि दोनों एजेंसियों को मज़बूत किया गया है, लेकिन केवल इतना ही काफ़ी नहीं है।

उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “दोनों एजेंसियों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, लेकिन मुख्य रूप से यह महामारी की चपेट में आने के बाद काम करेंगी।”

HERA, जिसके 2022 की शुरुआत में पूरी तरह से शुरू हो जाने की उम्मीद है, के पास 2020-27 तक के लिए EU बजट से 6 बिलियन यूरो होंगे, अन्य कार्यक्रमों के साथ स्वास्थ्य सुरक्षा पर कुल EU ख़र्च लगभग 30 बिलियन यूरो होगा। फ़िलहाल इसका कुल ख़र्च 50 बिलियन यूरो हो सकता है।

Translate »