September 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

अफगानों की सुरक्षा को लेकर फेसबुक ने उठाये कदम, ट्विटर और इंस्ट्राग्राम ने भी लिया एक्शन

अफगानिस्तान में खराब स्थिति को देखते हुए सोशल मीडिया ऐप फेसबुक ने बड़ी कार्रवाई की है। फेसबुक के साथ-साथ इंस्टाग्राम, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया ऐप भी इस दिशा में कदम उठा रहे हैं।

Credit- Reuters

अफगानिस्तान में तालिबान की बर्बरता को देखते हुए फेसबुक ने अहम कदम उठाया है। इसके तहत फेसबुक यूजर्स किसी दूसरे अकाउंट की फ्रेंड लिस्ट नहीं देख पाएंगे। फेसबुक ने इसे अस्थाई रूप में लागू किया है।

फेसबुक ने लॉन्च किया ‘one-click tool’

फेसबुक सिक्योरिटी पॉलिसी के प्रमुख नथानिएल ग्लिशर ने कहा कि अफगानिस्तान में फेसबुक पर लोगों की फ्रेंड लिस्ट देखने या सर्च करने के ऑप्शन को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। यह अफगान यूजर्स को तालिबान से संभावित अटैक से बचाने की कोशिश है। फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए ‘one-click tool’ लॉन्च किया। टूल का इस्तेमाल करने के बाद वे लोग जो उनकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं है, वो न तो उनकी टाइमलाइन पोस्ट देख पाएंगे और न ही उनकी प्रोफाइल फोटो शेयर कर पाएंगे।

ट्विटर करेगा पुराने ट्वीट डिलीट

ट्विटर जल्द से जल्द पुराने ट्वीट्स को डिलीट करने पर काम कर रहा है। इसके लिए कंपनी इंटरनेट आर्काइव की मदद ले रही है। अगर अफगानी नागरिक अपनी अहम जानकारी वाले अकाउंट्स को एक्सेस नहीं कर पाते हैं, तो कंपनी इन अकाउंट्स को अस्थाई तौर पर बंद कर सकती है। वहीं कंपनी ने कहा कि अकाउंट तब तक बंद रखे जाएंगे जब तक कि यूजर्स इन अकाउंट्स को एक्सेस कर अपने से जुड़ी सभी अहम जानकारियां हटा नहीं लेते।
उधर लिंक्डइन ने अपने यूजर्स के कनेक्शन को हाइड कर दिया है। कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक, इसके बाद अब अन्य यूजर्स सोशल मीडिया साइट पर इन जनकारियों को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

 

Translate »