April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

मशहूर अभिनेत्री शशिकला का निधन

“कभी खुशी कभी गम” फ़िल्म में काम कर चुकी मशहूर अभिनेत्री शशिकला का 4 अप्रैल को निधन हो गया, वो 88 वर्ष की थी। लेखक किरण कोत्रिअल ने सोशल मीडिया के माध्यम से शशिकला के निधन की जानकारी दी।

उनका आरंभिक जीवन :

4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के सोलापुर में शशिकला का जन्म हुआ था। शशिकला को भारतीय सिनेमा में अहम योगदान के लिए वर्ष 2007 में पद्म श्री पुरस्कार से नवाज़ा गया। वर्ष 2009 में उन्हें वी शांताराम अवार्ड्स लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला था। उन्हें डाकू, रास्ता और कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता था।

शशिकला को बचपन से ही एक्टिंग और डांसिंग का शौक था, महज पांच वर्ष की उम्र में अभिनय शुरू कर दिया था, उन्होंने महाराष्ट्र के सोलापुर ज़िले में कई स्टेज शो करके करियर की शुरुआत की थी।बॉलीवुड इंडस्ट्री में शशिकला ने फ़िल्म “ज़ीनत” में एक क़वाली गाने से शुरुआत की थी। उन्होंने 1955 में फ़िल्म “डाकू” में शम्मी कपूर के साथ काम किया। 1962 में आयी फ़िल्म “आरती” और “गुमराह” में शानदार अभिनय के लिए फ़िल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। शशिकला ने सौ से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया था।

4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के सोलापुर में शशिकला का जन्म हुआ था। शशिकला को भारतीय सिनेमा में अहम योगदान के लिए वर्ष 2007 में पद्म श्री पुरस्कार से नवाज़ा गया। वर्ष 2009 में उन्हें वी शांताराम अवार्ड्स लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला था। उन्हें डाकू, रास्ता और कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता था

उनकी मृत्यु पर कई लोगो ने ट्वीट करके दुःख वयक्त किया है।

 

शशिकला ने “सोन परी” और “जीना इसी का नाम है” जैसे चर्चित टेलीविजन शो में भी काम किया।

Translate »