December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

जारी रहेगा किसान आंदोलन, किसान संगठनों ने 27 नवंबर तक टली बैठक, 26 नवंबर को ही किसान आंदोलन का पूरा होगा एक साल

       19 नवंबर को केंद्र सरकार की ओर से तीनों बिल की वापसी की घोषणा के बाद किसान संगठनों का आज बैठक होना था। जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की आशंका थी। साथ ही आंदोलन जारी रहेगा या नहीं इस पर भी विचार करना था।

Photo credit-PTI

लेकिन किसान संगठनों ने अपने इस बैठक को 27 नवंबर तक के लिए टाल दिया है। इस बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल सभी किसान संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल होना था।

इस पूरे प्रकरण की जानकारी देते हुए बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि 22 नवंबर को महापंचायत, 26 नवंबर को आंदोलन के एक साल पूरे होने पर दिल्ली की हर सीमा पर गैदरिंग के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि 29 नवंबर को संसद मार्च के कार्यक्रम को लेकर 27 नवंबर को होने वाली बैठक में फैसला लिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस बैठक को किसानों द्वारा इसलिए भी टाल दिया गया क्योंकि वह इंतजार कर रहे हैं कि 24 नवंबर को केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक इस बिल के औपचारिक रूप से वापस लेने पर होने वाली है। उसे देखते हुए आगे की रणनीति किसान तय करेंगे संयुक्त किसान मोर्चा इस आंदोलन को लेकर कोई भी हड़बड़ी नहीं करना चाह रहा है। करीबन पिछले 1 साल से चल रहे इस आंदोलन ने अब नया रुख मोड़ लिया है। जब केंद्र सरकार की ओर से तीनों बिल वापसी की घोषणा कर दी गई है ।
अब सवाल कई उठते हैं कि क्या यह आंदोलन आगे भी चलता रहेगा? क्या किसान अपने अलग-अलग मांगों को लेकर भी आंदोलन में टिके रहेंगे? इन सब का जवाब आने वाला वक्त ही दे सकता है।

Translate »