Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

लखीमपुर खीरी में शख्स ने ईवीएम पर डाला फेवीक्विक, सपा ने लगाया आरोप

by Priya Pandey
0 comment

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण में 9 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग जारी है। इसमें लखनऊ, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर और बांदा जिले शामिल हैं। चौथे चरण में लखीमपुर खीरी में भी मतदान चल रहा है, जहां से बड़ी खबर सामने आई है। लखीमपुर सदर विधानसभा क्षेत्र के कादीपुर सानी पोलिंग बूथ पर लगी ईवीएम मशीन में अराजक तत्व ने फेवीक्विक डाल दिया, जिसकी वजह से करीब डेढ़ घंटे तक मतदान बाधित रहा। ईवीएम को बदल दिया गया है और मतदान फिर से शुरू हो गया है।

लखीमपुर खीरी से सपा प्रत्याशी उत्कर्ष वर्मा ने आरोप लगाया कि कादीपुर सानी क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अज्ञात बदमाशों ने ईवीएम पर हमला किया। वर्मा ने दावा करते हुए कहा, “फेविक्विक दाल दिया एसपी के निशान पर।”

बताया जा रहा है कि ईवीएम में फेवीक्विक डाले जाने की वजह से करीब एक घंटे तक मतदान रुका रहा। फिर प्रशासन ने ईवीएम मशीन बदली। तब जाकर मतदान दोबारा शुरू किया जा सका। पूर्व विधायक और सपा प्रत्‍याशी उत्‍कर्ष वर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में आरोप लगाया कि किसी ने ईवीएम में उनके नंबर के बटन पर फेवीक्विक डाल दिया। इस वजह से बटन दब नहीं रहा था। उन्‍होंने कहा कि इस मामले की शिकायत चुनाव आयोग से गई गई तब कार्रवाई हुई और मतदान शुरू किया जा सका। इस बीच करीब एक से डेढ़ घंटे तक मतदान रुका रहा। सपा प्रत्‍याशी ने मांग कि ईवीएम में फेवीक्‍विक डालने वाले के खिलाफ सीसीटीवी के जरिए पहचान कर कार्रवाई की जाए।

आपको बता दें, लखीमपुर खीरी की 8 सीटों पलिया, निघासन, गोला गोरखनाथ, श्रीनगर, धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता और मोहम्मदी में वोट डाले जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी ने कई बूथों पर ईवीएम खराब होने का आरोप लगाया है। सपा ने ट्वीट कर कहा, ”बांदा जिले की विधानसभा नरैनी-234, बूथ संख्या 60 पर ईवीएम मशीन खराब है। लखीमपुर जिले की 137 पलिया विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 38 पर ईवीएम खराब है। फतेहपुर जिले की विधानसभा बिंदकी-239 के बूथ संख्या 193, 194 पर बीएलओ की लापरवाही के कारण पहले पर्ची नहीं दी गई और अब पर्ची देने के बाद मतदाताओं को वोट नहीं करने दिया जा रहा है।”

About Post Author