प्रयागराज के एक कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

by Priya Pandey
0 comment

प्रयागराज चौक इलाके में पुलिस चौकी घंटाघर के सामने स्थित नेहरू कॉम्प्लेक्स में सुबह 8 बजे अचानक भीषण आग लग गई। कपड़े की दुकान में लगी आग धीरे-धीरे दर्जनों दुकानों में फैल गई। नेहरू कांप्लेक्स की 40 से 50 दुकानों में आग फैल गई। आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग बुझाना शुरू किया। फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियों द्वारा आग बुझाने के बाद भी आग अंदर से धधक रही है।साथ ही साथ आग बुझाने के लिए मौके पर नगर निगम की जेसीबी मशीनों को भी बुला लिया गया है। जिसकी मदद से आग बुझाने का काम किया जा रहा है। वहीं आस पास की दुकानों को भी एहतियातन खाली करा लिया गया है। अग्निकांड की भीषण घटना से हड़कंप मचा हुआ है। दुकानदार अपनी आंखों के सामने दुकान जलता देख अपने आंसू रोक नहीं पा रहे हैं। हालांकि मौके पर सीएफओ डॉ राजीव कुमार पांडेय भी मौजूद हैं और आग पर काबू किए जाने की कोशिश की जा रही हैं।

नेहरू कांप्लेक्स में अग्निशमन के मानकों का पालन नहीं किया गया। जिसके चलते यहां पर कई बार अग्निकांड की घटनाएं हो चुकी है। इस कांप्लेक्स में लगभग 210 दुकानें हैं। जिनमें से 50 दुकानों में आग फैल चुकी है और करोड़ों का सामान जलकर खाक हो चुका है। जबकि आस-पास की दुकानों को भी खाली कराया जा रहा है। दुकानदारों ने भी प्रयागराज विकास प्राधिकरण और प्रशासन पर अनदेखी का आरोप लगाया है।

वहीं सीएफओ डॉक्टर राजीव कुमार पांडेय के मुताबिक आग पर लगभग काबू पा लिया गया है और जल्दी पूरी तरह से आग बुझा ली जाएगी। उन्होंने कहा कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की आशंका जताई जा रही है। लेकिन पूरे मामले की जांच पड़ताल के बाद ही आग लगने की वजह का सही पता चल सकेगा। चौक इलाके में आग लगने की वजह से बड़ी संख्या में तमाशबीन भी जुट गए, जिन्हें हटाने के लिए पुलिस को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

About Post Author