April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

मुंबई की तर्ज पर नोएडा में बनेगी फाइनेंस सिटी, जानिए पूरा प्रोजेक्ट

नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में मुंबई की तर्ज पर वितीय सेवा कंपनियों के केंद्र के रूप में फाइनेंस सिटी बसाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहमति दे दी है। यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि मुंबई की तर्ज पर यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-10 में फिन (फाइनेंस) सिटी बसाने की योजना तैयार की गई है।
उन्होंने बताया कि इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहमति प्रदान कर दी है। सीओ ने बताया कि इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। करीब 12 सौ एकड़ में प्रस्तावित इस फिन सिटी में देश भर की वित्तीय संस्थाओं को प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे करोड़ों रुपए का निवेश व हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।
नोएडा एयरपोर्ट की वजह से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में वित्तीय गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। फिल्म सिटी के आने से इसमें और तेजी आई है। उन्होंने बताया कि फिन सिटी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए यमुना प्राधिकरण जल्द ही रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल निकालेगा। इसके जरिए किसी कंपनी का चयन कर, रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी। इसमें देशभर की संस्थाओं को लाने की योजना है। उन्होंने बताया कि जिस तरह देश की आर्थिक राजधानी के रूप में मुंबई ने पहचान बनाई है, उसी तरह यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र को भी उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि फिन सिटी में देश के सभी बैंकों के कॉरपोरेट दफ्तर, वित्तीय संस्थाएं, स्टॉक मार्केट, स्टॉक एक्सचेंज, कमोडिटी बाजार से जुड़े दफ्तर आदि को जमीन दी जाएगी। यहां पर इंटरनेशनल स्तर का कन्वेंशन सेंटर भी बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सेक्टर -10 नोएडा एयरपोर्ट से काफी नजदीक है। इसके लिए जमीन प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि फिन सिटी में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश होने की संभावना है तथा 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलने का आकलन किया गया है।
Translate »