November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

दो हफ्ते में शुरू होगा ग्रेनो का पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, ग्रेनो प्राधिकरण ने सीईएसएल के साथ साइन किए एमओयू

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा में 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए मंगलवार को एमओयू साइन किया गया। पहला चार्जिंग स्टेशन अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट में अगले दो हफ्ते में शुरू करने का लक्ष्य है।

 

 

राष्ट्रीय विद्युत गतिशीलता योजना के अंतर्गत देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। इस मुहिम में ग्रेटर नोएडा भी शामिल हो गया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 100 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनने जा रहा है। इसके लिए प्राधिकरण ने मंगलवार कनवर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल की सब्सिडरी कंपनी ) के साथ अनुबंध कर लिया है।

 

 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ दीप चंद्र की मौजूदगी में वाणिज्य सेल के प्रभारी व ओएसडी नवीन कुमार सिंह व सीईएसएल के अधिकारी ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। एसीईओ ने सीईएसएल से अगले दो सप्ताह में पहला चार्जिंग स्टेशन अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट में बनाने का लक्ष्य दिया है।

सीईएसएल के प्रतिनिधियों ने भी इस पर हामी भर दी है। शेष चार्जिंग स्टेशनों की जगह चिंहित करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और सीईएसएल की टीम संयुक्त टीम सर्वे करेगी। अगले 10 दिन में सर्वे रिपोर्ट सबमिट करेगी। उन्हीं जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। ये उन जगहों पर बनाए जाएंगे, जहां पर वाहनों की आवाजाही अधिक होगी।

मसलन, ग्रेटर नोएडा के प्रमुख बाजारों, चौराहों, मॉल, प्रमुख मार्गों, सरकारी दफ्तरों के आसपास ये चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों के लिए नोएडा प्राधिकरण जगह उपलब्ध कराएगा। शेष सुविधाएं सीईएसएल विकसित करेगा।

 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा कि सीईएसएल के सहयोग से बनने वाले इन चार्जिंग स्टेशनों से इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को बहुत सहूलियत होगी। सीईएसएल के एमडी व सीईओ महुआ आचार्य ने कहा कि ग्रेटर नोएडा एशिया के प्रमुख औद्योगिक शहरों में से एक है। यहां पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का भरपूर मौका है।

Translate »