September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन, राजकीय सम्मान के साथ सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

तीन बार मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह 89 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने लखनऊ के SGPGI में आखिरी सांस ली।

बता दें यूपी के पूर्व सीएम औरराज्यपाल कल्याण सिंह दो महीने से अस्पताल में भर्ती थे। पिछली 7 दिनों से वेंटिलेटर पर थे। 21 जून को उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने के कारण लखनऊ के लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद स्वास्थ्य में सुधार न होने पर 4 जुलाई को उन्हें PGI शिफ्ट किया गया था।

प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताया है। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह के निधन पर दुख जताया है। योगी ने कहा कि कल्याण सिंह दो महीने से अस्वस्थ थे। उन्होंने आज रात सवा नौ बजे आखिरी सांस ली।।हम सभी दुखी है। मैं दिवंगत आत्मा के लिए शांति की कामना करता हूं। योगी ने कहा कि 23 अगस्त यानी सोमवार को नरौरा में गंगा तट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इस दिन प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा, ताकि लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। वहीं, यूपी में 3 दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को अलीगढ़ के मढ़ौली गांव में हुआ था। भाजपा के कद्दावर नेताओं में शुमार होने वाले कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल भी रहे। कल्याण सिंह यूपी में भाजपा के पहले सीएम थे।

हिंदुत्ववादी और प्रखर वक्ता कल्याण सिंह

कल्याण सिंह पहली बार सीएम बनने के बाद मंत्रिमंडल के साथ सीधे अयोध्या में जाकर राम मंदिर बनाने की शपथ ली थी। 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी ढांचा गिराए जाने के दौरान कल्याण सिंह यूपी के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने कारसेवकों पर गोली चलाने की अनुमति नहीं दी थी। एक दौर में कल्याण राम मंदिर आंदोलन के सबसे बड़े चेहरों में से एक थे। उनकी पहचान हिंदुत्ववादी और प्रखर वक्ता के तौर पर थी।

राम मंदिर बनाने की ली शपथ

मुख्यमंत्री बनने के बाद अयोध्या में जाकर राम मंदिर बनाने की शपथ ली कल्याण सिंह ने एक साल के अंदर ही भाजपा को उस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया कि पार्टी ने 1991 में अपने दम पर यूपी में सरकार बना ली। इसके बाद कल्याण सिंह यूपी में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने।

Translate »