Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

फ़्रांस ने कॉपीराइट के चलते गूगल पर लगाया 500 मिलियन डॉलर का जुर्माना

by Disha
0 comment

मंगलवार को फ्रांस के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ने देश के समाचार प्रकाशकों के साथ दिए गए अस्थायी आदेशों का पूरी तरह से पालन करने में विफल रहने के लिए अल्फ़ाबेट के Google पर 500 मिलियन यूरो (593 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

 

Reuters

 

अमेरिकी टेक दिग्गज को अगले दो महीनों के भीतर प्रस्तावों के साथ पेश होना होगा कि यह समाचार एजेंसियों और अन्य प्रकाशकों को उनके समाचारों के उपयोग के लिए कैसे मुआवजा दे सकता है। यदि वह ऐसा नहीं करता है, तो उसे प्रतिदिन 900,000 यूरो तक का अतिरिक्त जुर्माना भरना पड़ेगा।

समाचार प्रकाशकों एपीआईजी, एसईपीएम और एएफ़पी(AFP) ने गूगल पर आरोप लगाया कि वे हाल ही में यूरोपीय संघ के एक निर्देश के तहत समाचार सामग्री का मेहनताना देने और सामान्य आधार खोजने के लिए उनके साथ सार्थकता बातचीत करने में विफल रहे हैं, जो तथाकथित “पड़ोसी अधिकार” बनाता है।

 

Reuters

 

यह मामला अपने आप में इस बात पर केंद्रित था कि क्या Google ने एंटीट्रस्ट अथॉरिटी द्वारा जारी अस्थायी आदेशों का उल्लंघन किया है, जो इस तरह की बातचीत की मांग करने वाले किसी भी समाचार प्रकाशक के साथ तीन महीने के भीतर बैठक की मांग करता है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, एपीआईजी(APIG), जो अधिकांश प्रमुख प्रिंट समाचार प्रकाशकों (ले फिगारो, ले मोंडे आदि) का प्रतिनिधित्व करता है, भी इन समाचार प्रकाशकों में शामिल है जबकि उसने पहले ही एक फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

About Post Author