April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

नमस्कार सर, मैं नौकरी डॉटकॉम से बोल रही हूं; ऐसे किसी फ्रॉड कॉल के झांसे में मत आना

‘नमस्कार सर, मैं नौकरी डॉटकॉम से बोल रही हूं।
आप नौकरी बदलने का प्लान कर रहे हैं या नौकरी ढूंढ़ रहे हैं…’ सामने से कोई कॉल आए और अल्फाबेट (गूगल), टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडिया टुड़े, वायाकॉम (नेटवर्क 18) में नौकरी देने का लालच दे तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी। कॉल भी अगर Naukri.com जैसी प्रतिष्ठित साइट के नाम पर आए तो हममे से कई बेरोजगार साथी तुरंत हामी भर देंगे। ठगों का आधा काम तो यहीं पर हो जाता है। अब उनकी प्लानिंग का दूसरा हिस्सा शुरू होता है।

अब वे आपसे कहेंगे, ‘सर हम आपको अपनी साइट का लिंक भेज रहे हैं, उस पर क्लिक करके लॉगइन कर लें। आपकी नौकरी फ्री में लगाएंगे, इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा। सिर्फ रजिस्ट्रेशन शुल्क लगेगा वह भी मात्र 10 रुपया।’ इस फोनकॉल के दौरान आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा और उसमें इस तथाकथित नौकरी डॉट कॉम का लिंक आएगा। हममें से बहुत से साथी उस लिंक पर बिना देखे क्लिक भी कर देंगे। लेकिन रुकिए… एक बार लिंक को गौर से देखिए तो… नौकरी डॉट कॉम का लिंक naukri.com होना चाहिए, लेकिन आपके पास जो लिंक आया है वह naukricareers.info तो नहीं।

इस खबर के लेखक के साथ ऐसा ही हुआ। कई बड़े-बड़े मीडिया संस्थानों में काम करते हुए इतना तो अनुभव हो ही चुका है कि इस तरह के फ्रॉड आजकल बहुत सक्रिय हैं। हालांकि, लेखक ने इस फ्रॉड को पकड़ लिया और पूछने पर थोड़ी ना-नुकुर के बाद उसने फोन काट दिया। अगर कोई ऐसे नौकरी के झांसे में आ जाए तो अगला कदम होता कि वह इस फेक नौकरी साइट पर लॉगइन करता और फिर 10 रुपये फीस के नाम पर अपनी बैंक डिटेल वहां डाल देता।

नौकरी तो नहीं मिलती, लेकिन बैंक में जो थोड़ा-बहुत पैसे होते वो जरूर ये फ्रॉड उड़ा ले जाते। बेरोजगार लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर ऐसे फ्रॉड उन्हें नौकरी का झांसा देकर ठग रहे हैं। इसके लिए हमेशा सचेत रहें। ऐसी किसी भी वेबसाइट का पता लगाने के लिए whois.com का इस्तेमाल जरूर करें। लेखक ने भी यही किया। पता चला कि naukricareers.info की यह वेबसाइट 20 फरवरी 2021 को रजिस्टर हुई है, जबकि जबकि naukri.com वेबसाइट सालों से बेरोजगारों को उनकी पसंद की नौकरी दिलवाने का काम कर रही है। इस वेबसाइट पर दुनिया कि हर वेबसाइट के बारे में जानकारी होती है। जैसे कि वह क्या काम करती है, कहां से रजिस्टर हुई है। उनका फोन नंबर, ईमेल आईडी और रजिस्टर पता आदि।

परिवार का भरण-पोषण करने के लिए नौकरी जरूरी है और नौकरी के लिए आपकी तड़प भी जरूरी है। फिर भी ऐसे फ्रॉड लोगों से बचकर रहना भी आपकी जिम्मेदारी है, ताकि आपके बैंक में जमा पूंजी में कोई सेंध न लगा दे।

खैर जिनके साथ ये घटना हुई वे एक जाने माने पत्रकार है तो उन्होनें ये फ्रॉड अपने अनुभव के आधार पर पकड़ लिया पर सोचे उनका क्या जो बेरोजगारी की मार झेलते -झेलते अपनी सोचने समझने की शक्ति को चुके होते है और ऐसे ही लोगो को ठग लोग अपना शिकार बनाते है। खैर एक जिम्मेदार पत्रकार होने के कारण उन्होनें इसकी जानकारी naukri.com और साइबर सेल दोनों को दे दी। Motherlandpost  की तरफ से भी हम उनको शुक्रिया बोलते हैं। 

Translate »