June 18, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

G-7 देशों का फ़ैसला, IMF फ़ंड से कोरोना प्रभावित देशों को दिए जाएँगे 100 बिलियन डॉलर

व्हाइट हाउस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और सात देशों के अन्य समूह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष(International Monetary Fund) के सबसे बड़े हिस्से से 100 बिलियन डॉलर का पुनर्वितरण करने पर विचार कर रहे हैं, ताकि COVID-19 संकट से निपटने के लिए सबसे अधिक संघर्ष कर रहे देशों की मदद की जा सके।

Credit- Belt and Road News

 

 

दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड के कॉर्नवाल में शुक्रवार से शुरू हो रहे तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में G-7 नेताओं के साथ इस विषय पर चर्चा होगी कि दुनिया को कोरोना वायरस महामारी से कैसे उबारा जा सकता है और उनकी मदद के लिए क्या क़दम उठाये जाएँ।

अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र अमेरिका और हमारे G-7 साझेदार सक्रिय रूप से उन देशों के लिए प्रस्तावित विशेष आहरण अधिकार(Special Drawing Rights) आवंटन के प्रभाव को बढ़ाने के वैश्विक प्रयास पर विचार कर रहे हैं।”

 

Credit- Reuters

 

“संभावित रूप से 100 बिलियन डॉलर तक का यह प्रयास आगे स्वास्थ्य आवश्यकताओं को बल देगा जिसमें टीकाकरण भी शामिल है और ग़रीब या कमज़ोर देशों में हरियाली लाएगा, अधिक मज़बूत आर्थिक सुधार को सक्षम करने में मदद करेगा। इसके अलावा यह अधिक संतुलित, निरंतर और समावेशी वैश्विक सुधार को बढ़ावा देगा।”

फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को अन्य G-7 देशों से अफ़्रीकी राज्यों को एसडीआर में 100 अरब डॉलर के पुन: आवंटन पर एक समझौता करने का आह्वान किया।

अप्रैल महीने में विश्व वित्त प्रमुखों ने एसडीआर को 650 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने और विकासशील देशों को महामारी से निपटने में मदद करने के लिए ऋण-सेवा फ़्रीज़ का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की थी, हालांकि अफ़्रीका को केवल 34 बिलियन डॉलर ही आवंटित किए जाने थे।

Translate »