May 13, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन इमेरजेंसी, पिछले 24 घंटो में 25 मारीज़ों की मौत

कोरोना वायरस संक्रमण ने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था को ढहा दिया है। दिल्ली के प्रख्यात अस्पताल सर गंगाराम अस्पताल ने ऑक्सीजन संकट को लेकर एक सन्देश जारी किया है। अस्पताल ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में गम्भीर रूप से घायल 25 मारीज़ों की मौत हो गयी है।

Credit- news24

शुक्रवार की सुबह लगभग 8 बजे अस्पताल ने एक बयान जारी किया जिसमें बताया गया कि अस्पताल में 25 मारीज़ों की 24 घण्टे के दरम्यान मौत हुई है और अस्पताल ऑक्सीजन की कमीं से जूझ रहा है।

अस्पताल ने ये भी बताया कि उसके पास केवल दो घंटे तक का ही ऑक्सीजन बचा है और 60 मारीज़ों की जान ख़तरे में है। उनकी ओर से एक दरख़्वास्त की गई कि ऑक्सीजन को एयरलिफ़्ट करके मदद पहुँचाई जाए।

कइयों का ये मनना है कि ऑक्सीजन की कमीं के कारण ही लोगों की मौत हुई है।

अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि ‘पिछले 24 घंटों में 25 सबसे बीमार मरीजों की मौत हो गई है। अगले दो घंटों के लिए ऑक्सीजन बची है। वेंटिलेटर्स और बाइपैप प्रभावी रूप से काम नहीं कर रहे हैं। आईसीयू और इमरजेंसी में मैनुअल वेंटिलेशन का सहारा ले रहे हैं। बहुत बड़ा संकट पैदा हो सकता है। 60 मरीजों की जान खतरे में हैं। तुरंत मदद की ज़रूरत है।’ 

Credit- LiveLaw

बता दें कि अस्पताल प्रशासन ने मौतों का संबंध ऑक्सीजन की कमी से नहीं जोड़ा है, लेकिन अस्पताल के चेयरमैन DS राणा ने समाचार एजेंसी NDTV से कहा, ‘मैं इन्हें ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतें नहीं कहूंगा। अस्पताल में बहुत से मरीजों की हालत गंभीर है। लेकिन हां हम ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं।’

ग़ौरतलब है कि गंगाराम अस्पताल में तक़रीबन 500 कोविड मारीज़ों का इलाज हो रहा है।

Translate »