Thursday, June 30, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

मुर्तजा अब्बासी ने बताया क्यों किया गोरखनाथ मंदिर पर हमला? कबूलनामे का वीडियो आया सामने

by Priya Pandey
0 comment

गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले मुर्तजा अब्बासी ने पूछताछ पर अपना गुनाह कबूल कर लिया है। उसने ये बताया कि उसने इस तरह का खौफनाक कदम क्यों उठाया। मुर्तजा से पूछताछ का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह भारत में मुसलमानों पर जुल्म की बात कह रहा है। उसने सीएए-एनआरसी से लेकर हिजाब विवाद तक का जिक्र करते हुए कहा कि इन वजहों से वह गुस्से में था।

वीडियो में मुर्तजा कहता है, ”दोनों सामान लेकर हम टेंपो में चढ़े। 400-500 रुपए का सामान था। उसने कहा कि हम तुम्हें गोरखपुर पहुंचा देंगे। तो हमने कहा कि गोरखपुर में ही रुकवा देना। उसी में कुछ कर देंगे, हम भी चले जाएंगे काम तमाम हो जाएगा। थोड़ा हमारा भी नाम हो जाएगा।”

यह पूछताछ 4 अप्रैल को हुई थी। मुर्तजा कहता है कि सीएए, एनआरसी और कर्नाटक में हुए विवाद (हिजाब) को लेकर वह गुस्से में था। उसने यह भी बताया कि 400-500 रुपए में हथियार खरीदे थे और एक टेंपो में सवार होकर गोरखपुर पहुंचा था।

उसने बताया है कि क्यों उसके मन में गुस्सा था।, उसने कहा की ‘हम सोच रहे थे इस तरह जस्टिफाई करने की, कि देखो सीएए, एनआरसी भी कर रहे हैं। गलत हो रहा है। कोई काम करने से पहले उसकी वजह भी तो होनी चाहिए। अपने आपको समझा रहा था कि मुसलमानों के साथ जुल्म हो रहा है। कर्नाटक में गलत हो रहा है, कोई तो करेगा, दिमाग में चल रहा था कि कर ही दो भाई।’

हमले से पहले नेपाल जाने की बात भी वह कबूल करता है। मुर्तजा ने कहा, ”ऐसा नहीं था कि हम घर से निकल कर आए थे। दिमाग पर सवार हो गया, आंखें सूज गईं, सो भी नहीं पाए थे। जहां भी जाओ पूछ रहे थे कहां से आए हो, हमको लगा कि यहां तो कोई फ्यूचर ही नहीं है।” गौरतलब है कि मुर्तजा के पिता ने उसे मानसिक रोगी बताया था, लेकिन मुर्तजा से पूछताछ का यह वीडियो सामने आने के बाद साफ हो गया है कि वह किस तरह कट्टरपंथियों के प्रोपेगेंडा का शिकार होकर आतंक की राह पर निकल चुका था।