Thursday, August 11, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व आधार हाउसिंग की पहल

by Priya Pandey
0 comment

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के युवाओं को प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाने के लिए आधार कौशल ग्रेटर नोएडा स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण मेला मंगलवार से एनआईएमटी कॉलेज परिसर में शुरू हो गया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व आधार हाउसिंग फाइनेंस के संयुक्त प्रयास से आयोजित इस मेले के पहले दिन 70 से अधिक युवाओं ने ट्रेनिंग के लिए पंजीकरण कराया। इनमें 30 से अधिक लड़कियां शामिल हैं। प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण का पंजीकरण अभियान आगे भी जारी रहेगा। इच्छुक लड़के-लड़कियां प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह 10 से पांच बजे तक एनआईएमटी कॉलेज परिसर में बने काउंटर पर पंजीकरण करा सकते हैं।


ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ अमनदीप डुली ने ओएसडी सचिन कुमार सिंह, आधार हाउसिंग के जोनल बिजनेस हेड आशीष पांडेय, चीफ पीपुल ऑफिसर ऋषिकेश झा, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ऋषि आनंद आदि की मौजूदगी मंगलवार को इसका शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर एसीईओ ने कहा कि ग्रेटर नोएडा औद्योगिक निवेश का बहुत बड़ा हब है। यहां रोजगार के तमाम अवसर उपलब्ध हैं। कंपनियों की जरूरत के हिसाब से स्थानीय युवाओं को हुनरमंद बनानकर रोजगार दिलाना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के साथ मिलकर अलग-अलग संस्थाओं के साथ मिलकर कई ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं।

अमनदीप डुली ने ट्रेनिंग प्रोग्राम के पंजीकरण के लिए आए युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम आपके लिए एक अवसर है। हमारा यह प्रयास तभी सफल होगा जब इसमें आपकी ज्यादा से ज्यादा सहभागिता होगी। इसलिए आप खुद भी प्रशिक्षण लें और अपने आसपास जितने भी युवा बेरोजगार दिखें, उनको भी इससे जोड़ें, ताकि वे प्रशिक्षण लेकर रोजगार प्राप्त कर सकें। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी सचिन कुमार सिंह ने बताया कि इस विशेष प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत दो माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक माह के लिए कैंपस ट्रेनिंग और एक माह के लिए कंपनियों में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। लड़कियों को इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में मैनुअल इनसरसन (मैनुअल प्रविष्टि) और युवकों को असिस्टेंट ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान हॉस्टल की भी सुविधा दी जाएगी। उसके बाद रोजगार दिलाने की भी कोशिश की जाएगी। यह पूरा ट्रेनिंग प्रोग्राम निशुल्क होगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने स्थानीय युवाओं से अपील की है कि वे ट्रेनिंग के लिए इस सेंटर पर आकर अपना पंजीकरण कराएं, ताकि रोजगार पाकर अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

प्रशिक्षण केंद्रों से हुनरमंद बन रहे ग्रेनो के युवा
स्थानीय युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार दिलाने के लिए प्राधिकरण कई स्तर से प्रयास कर रहा है। प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण की कोशिशों से बीते साल एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम) की तरफ से देश में सबसे पहले ग्रेटर नोएडा में चार प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं। पहला केंद्र सेक्टर अल्फा वन के ट्रेडिक्स टॉवर में, दूसरा गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल, मुबारकपुर (सूरजपुर) में, तीसरा केंद्र नॉलेज पार्क थ्री में और चौथा नोएडा आईटीआई, मेन रोड चिपियाना बुजुर्ग में चल रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सहयोग से खोले गए इन केंद्रों में युवाओं को अलग-अलग ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के साथ मिलकर प्राधिकरण ने बीते दिसंबर माह में रोजगार प्रशिक्षण मेला भी आयोजित किया था, जिसमें करीब 1122 युवाओं ने प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण कराया है। उनको भी प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है।

आईआईटीजीएनएल में बनेगा स्किल डेवलपमेंट सेंटर
स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण देकर कंपनियों की जरूरत के हिसाब से हुनरमंद बनाकर रोजगार दिलाने के लिए आईआईटीजीएनएल (इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड) की इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में विश्वस्तरीय स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। आईआईटीजीएनएल, एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम) व एनआईसीडीसी (नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कार्पोरेशन) के सहयोग से बनने वाले इस सेंटर में यहां की कंपनियों की जरूरत के हिसाब से युवाओं को अलग-अलग ट्रेड में हुनरमंद बनाया जाएगा। शोध से जुड़े कार्य भी होंगे।

About Post Author