Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

“आजादी के अमृत पर्व “महिला दिवस” पर नारी शक्ति को शत-शत नमन” ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मना महिला पर विशेष

by Sachin Singh Rathore
0 comment

चाँद तो क्या मंगल ग्रह पर भी
पहुँचने का दम जारी है
देश के संस्कार, एवं आचार – विचार में
नारी की भागीदारी है
देश मेरा आगे बढ़ रहा है क्योंकि
नारी की हिस्सेदारी है ।

नारी का स्थान वैदिक काल से ही देव तुल्य है । “नारी” कोई साधारण शब्द नहीं बल्कि एक ऐसा सम्मान है जिसे देवत्व प्राप्त है।

 

इसकी एक जीती- जागती मिसाल है..स्वेग टीम (SWAG TEAM) स्वेग टीम हमेशा से ही नारियों के स्वास्थ्य, मनोरंजन, कला, सांस्कृतिक क्षेत्र, राजनीतिक विकास या खेल- कूद आयोजन के लिए सदैव प्रेरित करता रहा है । हर छोटे लम्हे को खुबसूरत और रोमांचक बनाने के लिए सदैव स्वेग समूह प्रयत्नशील रहा है ।

इस बार 8 मार्च 2022 दिन- मंगलवार को अमृत दिवस (महिला दिवस) के उपलक्ष्य में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की विभिन्न सोसायटी से अनेकों महिलाओं ने बढ़- चढ़ कर हिस्सा लिया । 11 एवेन्यू की निवासी भावना गौर की अध्यक्षता में यह रोचक सफर की शुरुआत हुई ।

महिला समूह ने सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर दिन का शुभारंभ किया । शक्ति की अधिष्ठात्री माँ दुर्गा को पुष्पार्पण करके एकजुट होकर एक दूसरे का हाथ थामे चल पड़ीं स्वच्छन्दता से खुले आसमान में लहराया।

सड़क सुरक्षा व पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से साइकिल दौड़ का आयोजन हुआ । ज़िन्दगी में जितनी अहम भूमिका मशीन रूपी शरीर की है उतनी ही खास भूमिका उसे निरोग बनाने की भी है ताकि हर दिन एक खूबसूरत और ताजगी भरा रहे मानसिक व शारीरिक दोनो रूप से ।

पुष्पांजलि के बाद पहला कार्यक्रम तीस किलोमीटर साइकिल समूह दौड़ था जो कि पाँच बजे प्रातः चार मूर्ति चौक से शुरू होकर तिलपता पर जाकर सम्पन्न हुई ।
उसके बाद डी पार्क में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग व जागरूक करने के लिए पावर योगा किया । यह योग की एक तेज गति वाली शैली है जो ताकत और सहनशक्ति के निर्माण पर केंद्रित है। यह कैलोरी जलाने के लिए योग का एक उत्कृष्ट रूप है।

योगा प्रमुख सुनैना शर्मा की निगरानी में योगा कुशलवत सम्पन्न किया गया और फिर मन को मोहने वाले मनोरंजन व खेल – कूद जैसे- सुई धागा स्पर्धा,नींबू चम्मच दौड़ प्रतियोगिता, रस्साकशी, आदि में बढ़- चढ़ कर ज्यादा से ज्यादा संख्या में महिलाओं अपनी विशेष रुचि दिखाई और स्वेग समूह को सहृदय धन्यवाद दिया एक प्यारे से दिन को बहुत खुबसूरती से पेश करने के लिए ।

वैसे हर कदम पर स्वेग समूह को अनाथ दिवस , कुष्ठ उन्मूलन दिवस, बालिका दिवस , युवा दिवस या फिर विभिन्न जाँच शिविरों को आयोजन करने के लिए ततपर रहता है ताकि महिलाएँ हर कदम पर भावनात्मक, सकारात्मक रूप से प्रसन्नचित होकर जीवन के हर मोड़ पर अग्रसर रहें ।

आज के इस आयोजन में ग्रेटर नॉएडा वेस्ट की विभिन्न सोसायटी की महिलाएँ प्रतिभागी रहीं। इस दौरान भावना गौर, बरनाली महेला , शशिबाला , डॉ अभिरूचि जैन ,तनु भार्गवा , अनुजा वालेचा , दीक्षा अग्रवाल , रूही ,राजसूता गंगवार , आकांशा ,निधि पाण्डेय , श्वेता , डॉ अदिति गर्ग , दीपा , सुनैना शर्मा ,पल्लवी , अविशा सक्सेना आदि महिलाएं शामिल हुए ।

न ही अबला हूँ
न ही मैं बेचारी हूँ
दुनिया की भीड़ में
अलग पहचान बनाती
मैं हिन्द देश की नारी हूँ।

About Post Author