September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के लिए ICC ने कसी कमर

हाल ही में हुए तोक्यो ओलंपिक खेलों में भारत का प्रदर्शन ख़ासा अच्छा रहा और इसी के चलते अलग-अलग खेलों की ओर आम जनता का ध्यान भी गया। हालांकि कई लोगों का ध्यान इस ओर भी गया कि क्रिकेट ओलंपिक में शामिल क्यों नहीं है। अब इसी बाबत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी ओर से ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराने की कोशिश को तेज़ करने की बात कही है।

 

Twitter

 

ICC ने कहा कि यह उसका उद्देश्य है कि वह 2028 में लॉस एंजेलेस में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को भी शामिल कराएगा। अगर ऐसा हुआ तो 128 साल का इंतज़ार 2028 में पूरा हो सकता है।

बता दें कि वर्ष 1900 के पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट को जगह दी गई थी और उस समय भाग लेने के लिए किसी टीम ने नामांकन नहीं दिया था। लेकिन उसके बाद से ऐसा नहीं हुआ। इसके अलावा अब 2022 के बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को जगह दी गई है।

ICC के अध्यक्ष ग्रेग बर्कले का कहना है कि इन प्रयास के लिए क्रिकेट की दुनिया एकजुट है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट के दीर्घकालिक भविष्य में ओलंपिक भी एक हिस्सा है।

 

 

ग़ौरतलब है कि ICC ने इस कोशिश के लिए एक वर्किंग ग्रुप का भी गठन किया है। ग्रेग बर्कले ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट के एक अरब से ज़्यादा फ़ैन हैं। इनमें से क़रीब क़रीब 90 प्रतिशत क्रिकेट को ओलंपिक में देखना चाहते हैं।”

बर्कले ने कहा कि क्रिकेट के इन फैंस के लिए अपने नायकों को ओलंपिक मेडल की प्रतिस्पर्धा में उतरते देखना बेहद ख़ास होगा।

You may have missed

Translate »