Saturday, July 2, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

अगर आप थायराइड के मरीज है तो ना खाए इन 4 चीजों को, हो सकता है नुकसान!

by admin
0 comment

थायराइड मानव शरीर में पाई जाने वाली सबसे बड़ी अंत: स्रावी ग्रंथियों में से एक है। यह द्विपिंडक रचना निम्न ग्रीवा में अवटु उपास्थि स्वरयंत्र के नीचे वलयाकार उपास्थि के लगभग समान स्तर पर स्थित होती है। यह थायरॉकि्सन, ट्राइ-आयडोथाइरोनीन और थाइरोकैल्सिटोनीन नामक हार्मोन स्रावित करती है। जिससे शरीर के ऊर्जा क्षय, प्रोटीन उत्पादन और अन्य हार्मोन के प्रति होने वाली संवेदनशीलता नियंत्रित होती है। ये हार्मोन चयापचय की दर और कई अन्य शारीरिक तंत्रों के विकास और उनके कार्यों की दर को भी प्रभावित करते हैं। हार्मोन कैल्सीटोनिन कैल्शियम साम्यावस्था में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आयोडीन T3 और T4 दोनों का एक आवश्यक घटक है।

जिस व्यक्ति के थाइरॉयड होता है। उसका शरीर या तो सूजा हुआ होता है या फिर कमजोर हो जाता है। जिन महिलाओं के थाइरॉयड  होता है, उन महिलाओं के डेट (माह) में भी दिक्कतें आती है। इसके अलावा इसकी समस्‍या होने पर अचानक वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना आदि लक्षण दिखाई देते हैं। इस समस्या से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में सुधार बहुत जरूरी है।

क्या खाने से होता है नुकसान

अगर आप थायराइड बीमारी से पीड़ित है, तो आपको पत्ता गोभी और फूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। पत्ता गोभी और फूल गोभी खाने से थायराइड बढ़ता है। अगर आप थायराइड का शिकार हैं तो आपको कैफीन युक्त भोजन नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इनमें भी थायराइड की मात्रा अधिक होती है।

थायराइड से पीड़ित मरीजों को नॉनवेज से दूर रहना चाहिए। थायराइड के मरीजों के लिए नॉनवेज नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा सोयाबीन का इस्तेमाल भी थायराइड के मरीजों को नहीं करना चाहिए। क्योंकि सोयाबीन में फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है। जो आपके थायराइड को बढ़ा सकता है।