Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूक्रेन-रूस संकट: “मैं छुप नहीं रहा हूँ और मैं किसी से नहीं डरता” युद्ध के 13वें दिन बोले ज़ेलेंस्की

by Disha
0 comment

कीव, 8 मार्च राष्ट्र के नाम अपने ताज़े संबोधन में, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि वह अभी भी कीव में हैं और छिप नहीं रहे हैं क्योंकि उनके देश पर रूस का युद्ध 13 वें दिन भी जारी है।

 

Reuters

 

सोमवार देर रात अपने फ़ेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए वीडियो में ज़ेलेंस्की राजधानी के बीचों-बीच स्थित अपने कार्यालय से शहर के नज़ारे दिखाते हैं। राष्ट्रपति ने आगे कहा, “मैं कीव में रहता हूं। बैंकोवा स्ट्रीट पर। मैं छुप नहीं रहा हूँ। और मैं किसी से नहीं डरता। मैं वह सब करूँगा जो हमें हमारी देशभक्ति की इस लड़ाई के लिए ज़रूरी है।”

ग़ौरतलब है कि ज़ेलेंस्की का यह वीडियो संदेश यूक्रेनी और रूसी प्रतिनिधिमंडलों के बीच शांति वार्ता के तीसरे दौर की बैठक के बाद आया है जो एक बार भी असफल रही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बेलारूस-पोलैंड सीमा पर बेलोवेज़्स्काया पुचा में यह वार्ता लगभग तीन घंटे तक चली। रूसी राष्ट्रपति के सहयोगी व्लादिमीर मेडिंस्की के अनुसार, जो मॉस्को के प्रतिनिधिमंडल का भी नेतृत्व करते हैं, ने कहा कि हालांकि राजनीतिक और सैन्य पहलुओं पर चर्चा जारी है, लेकिन यह मुश्किल रहा और इसपर कुछ सकारात्मक बात कहना फ़िलहाल जल्दीबाज़ी होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि रूसी पक्ष “ख़ास समझौतों सहित दस्तावेज़ों का एक बड़ा सेट लाया था, लेकिन यूक्रेनी पक्ष उन पर हस्ताक्षर नहीं कर सका और इन सभी दस्तावेज़ों का अध्ययन के लिए अपने साथ ले गया”।

मेडिंस्की ने यह भी बताया कि दोनों पक्षों ने नागरिकों को निकालने के मुद्दे पर बात की।

About Post Author