Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

आयकर विभाग ने चीनी टेलीकाम कंपनी हुवावे पर की बड़ी कार्रवाई, जानें इसकी वजह

by Priya Pandey
0 comment

चीनी टेलीकाम कंपनी हुवावे के भारत स्थित परिसरों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है। आयकर विभाग की ओर से यह कार्रवाई कर चोरी की छानबीन के तहत की गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली, गुरुग्राम (हरियाणा) और बेंगलुरु में कंपनी के परिसरों पर छापे मारे गए। सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों ने कंपनी, उसके भारतीय व्यवसायों और विदेशी लेनदेन के खिलाफ कथित कर चोरी की जांच के तहत वित्तीय दस्तावेजों को देखा उन्होंने कहा कि कुछ रिकॉर्ड भी जब्त किए गए हैं।

कंपनी ने कहा कि देश में उसका संचालन पूरी तरह कानून के पालन के साथ चल रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘हमें आयकर दल के हमारे कार्यालय आने और कुछ कर्मचारियों से साथ पूछताछ के बारे में बताया गया है। हुवावे को भरोसा है कि भारत में हमारा संचालन सभी  कानूनों और विनियमों के अनुरूप हैं। हम अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेंगे और नियमों के अनुसार पूरा सहयोग करेंगे तथा सही प्रक्रिया का पालन करेंगे।’

हुवावे ने एक बयान में कहा आयकर विभाग की ओर से की गई कार्रवाई के सिलसिले में वह अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेगी। हुवावे ने यह भी भरोसा दिया है कि भारतीय कानूनों के अनुसार चल रही किसी भी जांच में वह पूरा सहयोग करेगी। साथ ही कानून सम्‍मत प्रक्रियाओं का पालन करेगी। सनद रहे कि केंद्र सरकार ने हुवावे को देश में 5-जी सेवाओं के ट्रायल से बाहर रखा है। आयकर विभाग ने पिछले साल Xiaomi और Oppo जैसी चीनी कंपनियों के खिलाफ भी छानबीन की थी।

About Post Author