September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

आर्मी में महिलाओं का बढ़ा कद, पांच अफसर महिला बनी कर्नल

इंडियन आर्मी के सिलेक्शन बोर्ड ने कॉर्न्स ऑफ सिग्नल्स, कॉन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर (EME) और कॉर्स ऑफ इंजीनियर्स में सर्विस दे रहीं 5 महिला ऑफिसर्स को कर्नल रैंक पर प्रमोट किया है।

Credit CNN

बता दें यह पहली बार है जब इन ब्रांच में महिला ऑफिसर्स को कर्नल पद पर प्रमोशन की मंजूरी मिली है। इससे पहले केवल आर्मी मेडिकल कॉस, जज एडवोकेट जनरल और आर्मी एजुकेशन कॉर्स में शामिल महिला ऑफिसर्स के लिए प्रमोशन की व्यवस्था लागू थी। तय ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच में महिला ऑफिसर्स को कर्नल पद पर प्रमोट करना बड़ा कदम माना रहा है।

पांच महिला अफसर बनीं कर्नल

डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, इन ऑफिसर्स को सर्विस में 26 साल पूरे होने पर प्रमोट किया गया है। ये 5 महिला अफसर बनीं कर्नल जिन 5 ऑफिसर्स को प्रमोट किया गया है उनमें कॉर्स ऑफ सिग्नल्स से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, कॉर्स ऑफ EME से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल और कॉर्न्स ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर शामिल हैं।

बता दें हाल ही में सुप्रीम कोर्ट नेमहिला अभ्यर्थियों को NDA एग्जाम में बैठने की इजाजत देने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई की थी। इसमें महिलाओं को नेशनल डिफेंस एकेडमी में एंट्रेंस एग्जाम देने की अनुमति दी गई। NDA में इससे पहले केवल मेल कैंडिडेट्स ही शामिल हो सकते थे।

 

Translate »