Saturday, August 13, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

IND vs ENG : 78 रन पर ढेर हुई टीम इंडिया, विदेशी ज़मीन पर दूसरा सबसे छोटा स्कोर

by Sachin Singh Rathore
0 comment

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला हेडिंग्ले के लीड्स में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया पहली पारी में 78 रन पर ऑलआउट हो गई।

जवाब में इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 120 रन बना लिए हैं। रोरी बर्न्स 52 और हसीब हमीद 60 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड ने भारत पर अब तक 42 रन की लीड ले ली है।

10 साल बाद ओपेनिंग शतकीय साझेदारी

हसीब ने टेस्ट करियर की तीसरी और बर्न्स ने 10वीं फिफ्टी लगाई। दोनों के बीच हुई पार्टनरशिप पिछले 10 साल में उनके होम ग्राउंड पर भारत के खिलाफ पहली ओपनिंग सेंचुरी पार्टनरशिप है। इससे पहले 2011 में एजबेस्टन में एंड्रयू स्ट्रॉस और एलिस्टेयर कुक ने 186 रन की पार्टनरशिप की थी। यह इंग्लैंड के लिए 2021 की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप भी है।

विदेशी जमीन पर दूसरा सबसे छोटा स्कोर

टीम इंडिया 78 रन पर सिमट गई और यह भारत का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में तीसरा सबसे छोटा स्कोर है। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 1974 में 42 रन और 1952 में मैनचेस्टर में 58 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। ओवरऑल भारत का सबसे छोटा स्कोर 36 रन का है जो उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। यह टेस्ट में 26वीं बार है जब टीम इंडिया 100 से कम के स्कोर पर सिमट गई। वही, विदेशी जमीन पर पहली पारी में भारत का दूसरा सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले 1947 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में भारत की पहली पारी 58 रनों पर सिमटी थी।

टीमें इस प्रकार हैं –

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), हसीब हमीद, डेविड मलान, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, क्रेग ओवरटन, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

About Post Author