Tuesday, August 9, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

टेस्ट मैच में टीम इंडिया की जीत, श्रीलंका को 222 रन से हराया

by Priya Pandey
0 comment

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में शानदार जीत दर्ज की है। टीम इंडिया ने मोहाली में खेले गए इस टेस्ट में श्रीलंका को एक पारी और 222 रन से हराया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की।रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया ने पहली टेस्ट जीत दर्ज की है।

मोहाली में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा की 175 रन की नाबाद पारी के दम पर 574 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 174 रन पर सिमट गई और फिर फॉलोऑन के लिए दोबारा बल्लेबाजी करते हुए दूसरी पारी में सिर्फ 178 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने दोनों पारियों में मिलाकर कुल 9 विकेट लिए जबकि अश्विन ने छह विकेट हासिल किए।

टीम इंडिया के लिए ये जीत सिर्फ इसलिए खास नहीं है, क्योंकि उसे सीरीज में बढ़त मिली है, बल्कि इसलिए भी खास है क्योंकि इस जीत से टीम इंडिया को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अहम पॉइंट्स हासिल हुए हैं। हालांकि, इस जीत के बाद भी भारतीय टीम पॉइट्स टेबल में अपने स्थान को नहीं बदल पाई और पांचवें नंबर पर है, जबकि हार के बावजूद श्रीलंका भारत से ऊपर है।

इस वजह से श्रीलंका से नीचे भारत

मोहाली टेस्ट में जीत के बाद भारत को 12 पॉइंट्स मिले और अब भारत के 10 टेस्ट मैचों से 65 पॉइंट्स हो गए हैं। वहीं इस हार के बाद श्रीलंका के 3 टेस्ट में सिर्फ 24 पॉइंट्स हैं। इसके बावजूद पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका तीसरे और भारत पांचवें स्थान पर है। सीरीज शुरू होने से पहले भी भारत पांचवें स्थान पर ही था।

इसके हिसाब से भारत ने अभी तक 120 पॉइंट्स के लिए मुकाबला किया और उसे 65 पॉइंट्स मिले हैं, जिसके हिसाब से भारत के कुल 54.16 प्रतिशत पॉइंट्स हैं। वहीं 36 पॉइंट्स के लिए खेलते हुए श्रीलंका के दो जीत और एक हार के बाद 66.6 प्रतिशत पॉइंट्स हैं। पहले नंबर पर 86.66 प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर है।

About Post Author