Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

भारतीय दूतावास ने भारत के लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी, यूक्रेन छोड़ने की दी सलाह

by Priya Pandey
0 comment

यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय दूतावास ने अपने छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। उसमें कहा गया है कि यूक्रेन में वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सभी भारतीय छात्रों और नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ दें।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने ट्विट कर लिखा, “सभी भारतीय नागरिक जिनका रुकना आवश्यक नहीं समझा जाता है और सभी भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है। एक व्यवस्थित और समय पर उड़ान भरने के लिए उपलब्ध कॉमर्शियल उड़ानों और चार्टर उड़ानों का इस्तेमाल यात्रा के लिए किया जा सकता है। वे चार्टर्ड फ्लाइट के अपने कॉन्ट्रैक्टर से लगातार संपर्क में रहें। साथ ही दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्वीटर पर अपडेट के लिए बने रहे।”

आपको बता दें कि यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। इनमें से ज्यादातर वहां मेडिकल की पढ़ाई करने गए छात्र हैं। इन लोगों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है। इसी बीच नागरिक विमानन मंत्रालय ने एक अहम फैसला लेते हुए भारत और यूक्रेन की बीच उड़ानों पर लगी पाबंदी को हटा दिया है।

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर किसी को भी यूक्रेन में अपने परिजनों को लेकर कुछ मदद या जानकारी चाहिए तो वो हेल्पलाइन नंबर 011-23012113, 011-23014104 और 011-23017905 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1800118797 पर भी कॉल किया जा सकता है।

About Post Author