Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूक्रेन-रूस युद्ध: चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेज़बानी करेगा भारत

by Disha
0 comment

रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद 44 वां शतरंज ओलंपियाड, अब भारत के राज्य चेन्नई में इस साल के अंत में आयोजित किया जाएगा। यह भारत में आयोजित होने वाले खेलों में दूसरा प्रमुख वैश्विक आयोजन बन जाएगा।

 

Reuters

 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार रात अपने ट्विटर पेज पर इसकी घोषणा की। उन्होंने ट्वीट में कहा, “खुशी है कि भारत की शतरंज राजधानी 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेज़बानी करने के लिए तैयार है। तमिलनाडु के लिए यह गर्व का क्षण है। चेन्नई दुनिया भर के सभी राजाओं और रानियों का गर्मजोशी से स्वागत करता है। #ChessOlympiad2022।”

इस बाबत अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने अपने ट्विटर हैंडल पर जोड़ा, “यह अब आधिकारिक है… भारत चेन्नई में 44 वें विश्व शतरंज ओलंपियाड 2022 की मेज़बानी करेगा!”

बता दें कि अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (AICF) ने टूर्नामेंट की मेज़बानी के लिए FIDE को 10 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 70 करोड़ रुपये) की गारंटी दी है।

24 फरवरी को पड़ोसी देश यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद ओलंपियाड को रूस से बाहर कर दिया गया था। शतरंज ओलंपियाड एक द्विवार्षिक टीम इवेंट है जिसमें लगभग 190 देशों की टीमें दो हफ़्ते की अवधि में कंपीटिशन करती हैं।

भारत में इस तरह की प्रतिष्ठा की आखिरी शतरंज प्रतियोगिता विश्वनाथन आनंद और मैग्नस कार्लसन के बीच 2013 की विश्व चैंपियनशिप थी, जो वर्तमान विश्व नंबर 1 पर है।

ग़ौरतलब है कि यूक्रेन के आक्रमण के कारण रूस में कई खेल रद्द हो गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने सदस्य देशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि कोई भी कार्यक्रम रूस में आयोजित न किया जाए।

About Post Author