Wednesday, August 10, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

Ind vs Nz WTC Final: 114 वर्षों में पहली बार मिलेगा विश्व टेस्ट चैंपियन, जानें किसका पलड़ा भारी

by Sachin Singh Rathore
0 comment

इंतज़ार की सीमा समाप्त! जी हां, विश्व को मिलने जा रहा टेस्ट चैंपियन वो भी 144 वर्षों के बाद क्योंकि आज से भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुरू होगा टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुक़ाबला।

इंग्लैंड के साउथैंप्टनशहर के एजेस बाउल स्टेडियम में शुक्रवार को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे शुरू होगा।

भारत के पास सुनहरा मौका

भारतीय टीम के पास पहले ही प्रयास में दो वर्ल्ड कप जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनने का मौका है। इससे पहले भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का पहला सीजन अपने नाम किया था। भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 5 रन से हराकर खिताब जीता था।

आक्रमक कप्तान बनाम धैर्यवान कप्तान

सभी की नजरें भारतीय कप्तान विराट कोहली और कीवी कप्तान केन विलियमसन पर होंगी, जो अपनी-अपनी टीमों के बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं। अब देखना होगा कि के आक्रामक बल्लेबाजी और कप्तानी के लिए पहचाने जाने वाले कोहली बाजी मारते हैं या फिर शांत रहकर धैर्य के साथ बल्लेबाजीऔर कप्तानी करने वाले विलियमसन भारी पड़ते हैं।

WTC फाइनल के नियम

●फाइनल में ग्रेड-1 ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होगा
●एलबीडब्ल्यू के रेफरल के लिए ऊंचाई की सीमा को स्टंप के शीर्ष तक के लिए बढ़ाया गया है
● फाइनल के लिए रिजर्व दिन, लेकिन इसका इस्तेमाल तभी होगा जब किसी वजह से खराब हुए समय की भरपाई नियमित दिनों में नहीं हो पाती है
●मैच ड्रॉ या टाई रहने की स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा
● मैदानी अंपायर के द्वारा शार्ट रन दिए जाने पर थर्ड अंपायर उसकी समीक्षा करेगा
● एलबीडब्ल्यू रिव्यू लेने से पहले 7 खिलाड़ियों को अंपायर से यह पुष्टि करने की अनुमति होगी कि क्या गेंद खेलने के लिए वास्तविक प्रयास किया गया।

प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन ।

न्यूज़ीलैंड टीम : केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन डब्ल्यूटीसी कोनवे, टाम लाइम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, टाम ब्लंडेल, एजाज पटेल, दिल यंग।

About Post Author