September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

भारतीय दूतावास की चेतावनी, अफ़ग़ानिस्तान से तुरंत निकलें भारतीय, हुआ विशेष विमान का इंतज़ाम

मंगलवार को काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने अफ़ग़ानिस्तान में रह रहे अपने भारतीय नागरिकों से कहा कि वे तत्काल अपने देश वापस लौट आने के लिए कोशिश करनी शुरू करें।

 

REUTERS

 

यही नहीं समाचार एजेंसी बीबीसी के मुताबिक़ “भारतीय दूतावास ने अफ़ग़ानिस्तान में काम कर रहीं कंपनियों को भी प्रोजेक्ट साइट्स से अपने कर्मचारियों को वापस बुलाने की सलाह दी है।”

बता दें कि बीते कुछ समय से अफ़ग़ानिस्तान में हालात बेहद ख़राब हो गए हैं। अमेरिकी सैनिकों के वापस जाने के बाद से अफ़ग़ान सरकार और तालिबान के बीच हिंसक गतिरोध जारी है और इसमें आम नागरिक भी निशाना बन रहा है। तालिबान धीरे-धीरे अफ़ग़ानिस्तान की सीमाओं और ग्रामीण इलाकों पर क़ब्ज़ा कर रहा है।

भारत सरकार ने ऐसे में मंगलवार को मज़ार-ए-शरीफ़ से भारतीयों को वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू की है। “अफ़ग़ानिस्तान में मज़ार-ए-शरीफ़ स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने जानकारी दी है कि मंगलवार शाम को एक विशेष विमान नई दिल्ली रवाना हो रहा है।”

मज़ार-ए-शरीफ़ ही नहीं बल्कि आस-पास के भारतीय मूल के लोगों से भी अग्रह किया गया है कि वे इस विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएं।

भारतीय वाणिज्य दूतावास जोकि मज़ार-ए-शरीफ़ में स्थित है ने अपने ट्वीट में दो वाट्सएप नम्बरों को सार्वजनिक करते हुए यह जानकारी भी दी है कि विशेष विमान से दिल्ली जाने वाले भारतीय इसपर संपर्क कर अपना पूरा नाम, पासपोर्ट नंबर और एक्सपायरी डेट फ़ौरन साझा करें।

यही नहीं भारतीय दूतावास ने एक व्यापक सिक्योरिटी एडवायज़री भी जारी की है जिसमें भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द भारत लौटने की सलाह दी गयी है। साथ ही यह भी बताया गया है कि अफ़ग़ानिस्तान में बढ़ती हिंसा के कारण कई जगहों पर व्यापारिक उड़ाने बंद होने लगी हैं।

 

REUTERS

 

एडवायज़री कहती है, “अफ़ग़ानिस्तान में आने, रहने और काम करने वाले सभी भारतीय नागरिकों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे अफ़ग़ानिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में कमर्शियल फ़्लाइट्स की उपलब्धता से खुद को अवगत रखें। और अपने रुकने की जगह से कमर्शियल फ़्लाइट बंद होने से पहले भारत आने के लिए तत्काल व्यवस्था करें।”

इस एडवायज़री में अफ़ग़ानिस्तान पहुंचने वाले भारतीय पत्रकारों को भी विशेष सलाह दी गयी है।
एडवायज़री में कहा गया है, “ये सलाह अफ़ग़ानिस्तान पहुंच रहे भारतीय पत्रकारों पर भी लागू होती है। अफ़ग़ानिस्तान में आने और रहने वाले सभी भारतीय मीडिया कर्मियों के लिए ये बहुत ज़रूरी है कि वे विशेष व्यक्तिगत ब्रीफिंग (इसमें वे जहां जा रहे हैं, उससे जुड़ी विशेष जानकारी भी शामिल है) के लिए दूतावास के पब्लिक अफ़ेयर्स और सिक्योरिटी विंग के साथ संपर्क स्थापित करें।”

Translate »