Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों फिर शुरु, जानें क्या सावधानियां बरतनी होगी?

by Disha
0 comment

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर नागर विमानन मंत्रालय ने एक अहम फैसला लिया है. कोरोना महामारी के कारण ठप्प पड़ी इंटरनेशन फ्लाइट्स को 27 मार्च 2022 से एक बार शुरु किया जा रहा हैं.कोविड की दूसरी लहर के दौरान 23 मार्च 2020 को सभी इंटरनेशन फ्लाइट्स को निलंबित करने का फैसला लिया था. हालांकि जुलाई 2020 से एयर बबल प्रोटोकॉल के तहत भारत और 37 देशों के बीच स्पेशल इंटरनेशन फ्लाइट्स को संचालित किया गया.

 

Reuters

 

स्वास्थ मंत्रालय की कोविड गाइडलाइन मनाना अनिवार्य

नागर विमानन महानिदेशालय यानि डीजीसीए ने आगामी उड़ानों के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किए हैं. डीजीसीए के मुताबिक दुनियाभर में कोविड की धीमी रफ्तार, टीकाकरण और संबधित सभी पक्षों को ध्यान में रखते हुए, भारत के एयर स्पेस को इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए खोल दिया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय द्वारा कोविड अनुरूप गाइडलाइन का पालन करना होगा. इसके अलावा डीजीसीए के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन नियमों को पहले ही बंद कर दिया गया था हालांकि वैक्सीनेशन में किसी भी प्रकार की छूट संभव नहीं है.

एयर बबल व्यवस्था के बिना यात्रा संभव

यूनियन सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए कहा कि “हितधारकों के साथ विचार विमर्श और कोरोना के मामलों में तीव्र गिरावट को ध्यान में रखते हुए हमने 27 मार्च 2022 से अंतरराष्ट्रीय यात्राएं फिर से शुरू करने का फैसला किया गया है. इसके बाद एयर बबल व्यवस्था खत्म हो जाएगी. मुझे विश्वास है कि इस कदम के साथ यह क्षेत्र नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा.”

लेखक: गौरव मिश्र

About Post Author