Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

IPL 2022: लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराया

by Priya Pandey
0 comment

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में गुरुवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के बीच रोमांचक मुकाबला खेला गया। लखनऊ ने चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की। सुपरकिंग्स के 211 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरजाइंट्स ने लुईस (23 गेंद में नाबाद 55 रन, तीन छक्के, छह चौके) और डिकॉक (61) के अर्धशतक से तीन गेंद शेष रहते चार विकेट पर 211 रन बनाकर जीत दर्ज की।

डिकॉक ने कप्तान लोकेश राहुल (40) के साथ पहले विकेट के लिए 99 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई जिसके बाद लुईस ने आयुष बडोनी (नौ गेंद में नाबाद 19) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 2.1 ओवर में 40 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। ड्वेन प्रिटोरियस ने 31 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन सुपरकिंग्स को लगातार दूसरी हार से नहीं बचा पाए।

रोबिन उथप्पा के 27 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली जबकि शिवम दुबे ने 30 गेंद की अपनी पारी में पांच चौकों और दो छक्कों से 49 रन बनाए जिससे सुपरकिंग्स ने सात विकेट पर 210 रन का स्कोर खड़ा किया। मोईन अली (22 गेंद में 35 रन) और अंबाती रायुडू (20 गेंद में 27 रन) ने भी उपयोगी पारियां खेली।

सुपरजाइंट्स की ओर से रवि बिश्नोई ने 24, आवेश खान ने 38 और एंड्रयू टाइ ने 41 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।  लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरजाइंट्स को राहुल और डिकॉक ने अच्छी शुरुआत दिलाई। राहुल ने तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी पर छक्के और चौके के साथ शुरुआत की जबकि तुषार देशपांडे के ओवर में तीन चौके मारे। डिकॉक ने पांचवें ओवर में चौधरी पर भी तीन चौके जड़े।

हुड्डा (13) ने ब्रावो पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे। इसके विकेट के साथ ब्रावो आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए। यह आईपीएल में उनका 171 विकेट था। लसिथ मलिंगा के नाम 170 विकेट दर्ज हैं। सुपरजाइंट्स को अंतिम दो ओवर में 34 रन की जरूरत थी। गेंदबाजी के लिए दुबे उतरे और बडोनी ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया। लुईस ने भी ओवर की अंतिम तीन गेंद पर दो चौके और छक्के जड़कर 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में 25 रन बने।

अंतिम ओवर में सुपरजाइंट्स को सिर्फ नौ रन की जरूरत थी। बडोनी ने चौधरी पर छक्का और फिर एक रन के साथ टीम को जीत दिलाई। इससे पहले टॉस गंवाकर बल्लेबाजी करने उतरे सुपरकिंग्स ने तीसरे ओवर में ही रुतुराज गायकवाड़ (01) का विकेट गंवा दिया जो रन आउट हुए। टीम हालांकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज उथप्पा की तूफानी बल्लेबाजी से पावर प्ले में एक विकेट पर 73 रन बनाने में सफल रही।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ओपनिंग करने उतरे रॉबिन उथप्पा ने तूफानी पारी खेली। उथप्पा ने सिर्फ 25 बॉल में ही फिफ्टी जमाई और टीम को मजबूती दी। ऋतुराज गायकवाड़ इस मैच में फिर फेल हुए और एक ही रन बना पाए। इस सीजन में पहली बार खेल रहे मोईन अली ने 35 रनों की पारी खेली।

चेन्नई के लिए शिवम दुबे ने भी 49 रनों की तूफानी पारी खेली। अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने सिर्फ 6 बॉल में 16 रन बनाए और टीम के स्कोर को 210 रन तक पहुंचाने में मदद की। इतने बड़े स्कोर के बाद भी चेन्नई सुपर किंग्स जीत नहीं पाई और आईपीएल 2022 में उसकी लगातार दूसरी हार हुई।

About Post Author