Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश-विदेश: परमाणु अभ्यास निरीक्षण के बाद क्या अब होकर रहेगा अमेरिका, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध?

by Disha
0 comment

संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) ने रविवार को एक बार फिर दावा किया कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर अपने सैनिकों की मौजूदगी को बढ़ा दिया है और कहा कि मास्को “हमला करने के लिए तैयार है”।

 

Reuters

 

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि रूसी सेना यूक्रेन में “किसी भी समय” हमला कर सकती है, राष्ट्रपति जो बाइडन स्थिति पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाएंगे।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, “राष्ट्रपति बाइडन यूक्रेन में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम द्वारा ज़मीन पर होने वाली घटनाओं के बारे में नियमित रूप से अपडेट किया जा रहा है। उन्होंने फिर से पुष्टि की कि रूस यूक्रेन के ख़िलाफ़ किसी भी वक़्त हमला कर सकता है।”

बता दें कि अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (यूके) सहित पश्चिम ने आरोप लगाया है कि क्रेमलिन यूक्रेन के पास निर्माण बढ़ा रहा है लेकिन मॉस्को ने लगातार दावों का खंडन किया है। रूस का कहना है कि उसे गारंटी की ज़रूरत है कि यूक्रेन को अमेरिका के नेतृत्व वाले उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

पुतिन ने की परमाणु अभ्यास की निगरानी

जब अमेरिका ने चेतावनी दी है कि रूस जल्द ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को रूसी सशस्त्र बलों के परमाणु अभ्यास का निरीक्षण किया।

मॉस्को स्थित विश्लेषकों के अनुसार, अभ्यास का उद्देश्य रूस की मांगों को गंभीरता से लेने के लिए एक संदेश भेजना था। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, “इस क्षेत्र में रूस के वैध अधिकारों की अनदेखी न केवल यूरोपीय महाद्वीप पर, बल्कि दुनिया में भी स्थिरता को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है।”

 

ज़ेलेंस्की और पुतिन की मुलाक़ात

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को पुतिन से मुलाक़ात की और संकट के समाधान की मांग की। हालांकि क्रेमलिन की ओर से अभी तक कोई तत्काल प्रतिक्रिया नहीं आई है।

ज़ेलेंस्की ने कहा, “मुझे नहीं पता कि रूसी संघ के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं, इसलिए मैं एक बैठक का प्रस्ताव कर रहा हूं।”

ज़ेलेंस्की ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में कहा, जैसा कि एसोसिएटेड प्रेस द्वारा रिपोर्ट किया गया है। “यूक्रेन शांतिपूर्ण समाधान के लिए केवल राजनयिक मार्ग का अनुसरण करना जारी रखेगा।”

About Post Author