Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश-विदेश: “ऐतिहासिक” पांच-तरफ़ा क्षेत्रीय सम्मेलन की मेज़बानी करेगा इज़राइल – विदेश मंत्री यायर लैपिड

by Disha
0 comment

इज़राइल के विदेश मंत्री यायर लैपिड ने शुक्रवार को कहा कि अगले हफ़्ते इज़राइल एक “ऐतिहासिक” पांच-तरफ़ा क्षेत्रीय सम्मेलन की मेज़बानी करेगा क्योंकि ईरान के साथ परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए बातचीत अभी अटकी हुई है।

 

Credit- Reuters

 

लैपिड ने एक बयान में कहा, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मोरक्को के विदेश मंत्री रविवार और सोमवार को कई राजनयिक बैठकों के लिए इज़राइल पहुंचेंगे।

संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने 2020 में इब्राहीम समझौते के नाम से जानी जाने वाली एक अमेरिकी-ब्रोकेरेड डील के तहत इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य किया था जिससे ईरान पर आपसी चिंता के आधार पर एक नया क्षेत्रीय गतिशील बना।

इजरायली सेना के अरबी प्रवक्ता अविचाय अद्राई ने ट्विटर पर कहा, ‘मोरक्को ने पिछले साल सूट का पालन किया और दोनों देशों ने शुक्रवार को सैन्य सहयोग पर समझौते के मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर किए।’

ग़ौरतलब है कि वाशिंगटन की यूक्रेन के मद्देनज़र सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्धता पर अनिश्चितता के बीच, मिस्र, इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं ने मंगलवार को शर्म अल-शेख के लाल सागर रिसॉर्ट में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण और ईरान के आर्थिक प्रभाव पर बातचीत के लिए मुलाक़ात की।
आपको बता दें कि इज़राइल और मिस्र ने 1979 में एक शांति सम्झौते पर हस्ताक्षर किया था।

About Post Author