November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

“युवाओं को रोजगार -निष्ट के साथ देशहित में कर्तव्य निष्ट बनना भी आवश्यक”

भारत का भविष्य युवा वर्ग के हाथो में है, आज का युवा जागरूक और सजग भी है। युवा वर्ग अपने भविष्य के साथ साथ देश के लिए अपने कर्तव्यों का भी निर्वाहन करें, ये आवश्यक है। ये कहना है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सात दिवसीय वर्ग के समापन कार्यक्रम में आए मुख्य वक्ता, विद्या भारती के प्रांत संगठन मंत्री श्री तपन कुमार जी का।

 

 

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ- जिला गौतम बुद्ध नगर का सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग 2021, संत किशोरी शरण विद्या मंदिर सेक्टर 158 नोएडा में चल रहा है । प्राथमिक शिक्षा वर्ग का समापन मुख्य वक्ता, श्रीमान तपन जी प्रांत संगठन मंत्री विद्या भारती के बौद्धिक द्वारा शुक्रवार, 22 अक्टूबर को संपन्न हुआ।

इस प्रशिक्षण वर्ग में स्वयं सेवकों के व्यक्तित्व का निर्माण किया जाता है ताकि वो स्वयं की इच्छा से बिना किसी भेद भाव से एक अच्छे समाज के निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकें। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का प्राथमिक शिक्षा वर्ग का कार्यक्रम बीते 16 अक्टूबर से शुरू हुआ था।

 

 

वर्ग में प्रतिदिन संघ स्थान पर प्रार्थना के बाद शारीरिक शिक्षा, व्यायाम, खेल, बौद्धिक के साथ-साथ स्वयं सेवकों का व्यक्तित्व, कृतित्व, नेतृत्व, समझदारी, समर्पण का भाव व देश भक्ति की भावना की बात बताई गयी। यही नहीं, छोटे से लेकर बड़े विषय पर चिंतन करना, अपना कर्तव्य समझना, यह बताया गया।

पूरी दुनिया के लोग हिन्दुत्व की ओर आकृष्ट हो रहे हैं और हिंदुत्व के मूल को स्वीकार कर रहे हैं क्योंकि हिन्दू का अर्थ है, हीनता से दूर रहने वाला। संघ सम्पूर्ण समाज के मंगल की कामना करता है। हिन्दू समाज ही है जो अपने संस्कृति को हमेशा संजो कर रखता है।

 

 

संघ के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार जी ने कहा था कि संघ के स्वयंसेवक एक बीज की तरह होते हैं। जिस तरह से एक बीज को वृक्ष बनने के लिए स्व के अस्तित्व को समाप्त करना पड़ता है, उसी तरह से स्वयंसेवक सम्पूर्ण समाज का चिंतन करता है और अपनी कर्मठता, अनुशासन व सकारात्मक सोच से एक नए समाज का निर्माण करता है।

 

 

 

कार्यक्रम के अध्यक्ष सेवानिवृत आई ए एस, श्रीमान शंकर अग्रवाल जी ने शारीरिक, बौद्धिक प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए संतुलन बनाए रखने और समाजहित अपनी क्षमता के सदुपयोग की बात की। विभाग, जिला और नगर कार्यकारिणी के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में समापन कार्यक्रम का सफल आयोजन हुआ।

प्रचार विभाग
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
गौतमबुद्ध नगर जिला

Translate »