April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

जेवर एयरपोर्ट भारत का सबसे बड़ा और विश्व का चौथा नंबर पर सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पूरे विश्व का चौथे नंबर पर सबसे बड़ा एयरपोर्ट साबित होगा। इसकी घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कर दी है। जेवर एयरपोर्ट अभी तक 5000 हेक्टेयर जमीन पर बनाया जा रहा था। लेकिन योगी आदित्यनाथ ने इसमें बदलाव किया है। अब नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनाया जाएगा। जिसके बाद यह एयरपोर्ट विश्व का चौथे नंबर का सबसे बड़ा और भारत का पहला सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस एयरपोर्ट को विश्व में एक अलग पहचान बनाने के लिए हर तरीके की तैयारी कर रहे हैं। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम शुरू हो चुका है। 3 चरणों में एयरपोर्ट का काम पूरा होगा। 2023 में जेवर एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरी जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में हर प्रकार की सुविधा मिलेगी।
चीन के एयरपोर्ट को छोड़ेगा पीछे
गौतम बुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का क्षेत्रफल 5845 हेक्टेयर होगा। विश्व का सबसे बड़ा एयरपोर्ट दुबई में है। जिसका क्षेत्रफल 77600 है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट विश्व के टॉप टेन एयरपोर्ट में गिना जाएगा।
इसके अलावा ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए यमुना प्राधिकरण एक अलग सड़क का निर्माण कर रहा है। ग्रेटर नोएडा के लोगों को जेवर एयरपोर्ट जोड़ने के लिए यमुना प्राधिकरण पॉड टैक्सी ट्रैक का निर्माण करवा रहा है। जो ग्रेटर नोएडा से शुरू होकर यमुना सिटी के हर एक सेक्टर से गुजर कर जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी।
Translate »