Monday, September 26, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

J&J का दावा, अध्ययन के पहले स्टेज में बूस्टर शॉट से तेज़ी से बन रही है एंटीबॉडी

by Disha
0 comment

J&J कंपनी ने बुधवार को कहा कि COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर ख़ुराक़ ने एंटीबॉडी के स्तर में तेज़ी से वृद्धि दिखाई है।

 

Reuters

 

कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि जेएंडजे सिंगल-डोज़ वैक्सीन की पहली ख़ुराक़ मिलने के 28 दिनों बाद दूसरी ख़ुराक़ से लोगों में एंटीबॉडी का स्तर 9 गुना बढ़ गया।

यह एंटीबॉडी को ताक़त देने और वायरस अब जुड़ी एंटीबॉडी को नष्ट नहीं करते या संक्रमण से नहीं रोकते बल्कि वे इसकी उपस्थिति की इम्यून सिस्टम को सचेत करते हैं ताकि वायरस को नष्ट करने के लिए श्वेत रक्त कोशिकाओं(white blood cells) को भेजा जा सके।

बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों ने कमज़ोर इम्युनिटी वाले व्यक्तियों को बूस्टर ख़ुराक़ देने की पेशकश शुरू कर दी है क्योंकि डेल्टा वेरिएंट फैल रहा है और कई टीकाकरण वाले लोगों को भी यह दोबारा अपनी चपेट में ले रहा है।

J&J के अनुसार, उनके अध्ययनों ने 18-55 आयु वर्ग के प्रतिभागियों और उन 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के प्रतिभागियों में एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं में उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई, जिन्होंने बूस्टर ख़ुराक़ कम मात्रा में प्राप्त की है।

जेएंडजे के जैनसेन फ़ार्मा डिवीजन में अनुसंधान और विकास के प्रमुख मथाई मैमन ने एक बयान में कहा “इन नए आंकड़ों के साथ, हम यह भी देखते हैं कि जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन की एक बूस्टर खुराक अध्ययन प्रतिभागियों के बीच एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को और बढ़ा देती है, जिन्हें पहले हमारा टीका मिल चुका है।”

“हम सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हमारे जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन के लिए एक संभावित रणनीति पर चर्चा करने के लिए तत्पर हैं, जो शुरुआती सिंगल डोज़ वैक्सीनशन के बाद आठ महीने या उससे अधिक समय तक बढ़ा है।”

इसपर कई वैज्ञानिकों ने चिंता जताई है कि जिन लोगों को J&J शॉट लगाया गया है, उन्हें बूस्टर की ज़रूरत होगी।

ग़ौरतलब है कि न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी की एक टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन में प्राप्तकर्ताओं के ख़ून के नमूनों का एक “महत्वपूर्ण अंश” पाया गया, जिन्हें J&J शॉट मिला था, उनमें डेल्टा और कई अन्य कोरोनावायरस वेरिएंट के ख़िलाफ़ कम न्यूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी थे।

J&J ने कहा कि कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन के साथ बूस्टर शॉट देने के लिए सीडीसी, यूएस फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रही है।

About Post Author