Tuesday, August 9, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

मैसूर के कॉलेज ने रद्द किया यूनिफॉर्म रूल, हिजाब पहनने की मिली छूट

by Priya Pandey
0 comment

कर्नाटक हिजाब विवाद में नया मोड़ सामने आया है। शुक्रवार को कर्नाटक के मैसूर शहर के एक निजी कॉलेज ने अपना यूनिफॉर्म रूल रद्द कर दिया है। इसके साथ ही मुस्लिम छात्रों को हिजाब के साथ कक्षाओं में बैठने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही ऐसा करने वाला राज्य का पहला कॉलेज बन गया है।

मैसूर के डीडीपीयू डीके श्रीनिवास मूर्ति ने बताया कि शुक्रवार को चार छात्राओं ने बिना हिजाब के कक्षाओं में जाने से इनकार कर दिया और प्रदर्शन करने लगे। कुछ संगठनों ने उन्हें समर्थन दिया। मैंने आज कॉलेज का दौरा किया और सभी से चर्चा की। इस बीच, कॉलेज ने घोषणा की कि यूनिफॉर्म रूल को रद्द करने का फैसला लिया गया है। कोडागु में मदिकेरी के फील्ड मार्शल केएम करियप्पा कॉलेज के मुस्लिम छात्रों ने कैंपस में प्रवेश करने से इनकार कर दिया। उनका कहना है कि जब तक लड़कियों को हिजाब पहनकर अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाती, तब तक कैंपस में नहीं जाएंगे।

वहीं, तुमकुर में गर्ल्स एम्प्रेस गवर्नमेंट पीयू कॉलेज में छात्राएं पिछले दो दिनों से हिजाब पहन कर प्रवेश करने की मांग कर रही हैं। इस पर कॉलेज के प्रिंसिपल ने तुमकुर सिटी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। मामले पर एक्शन लेते हुए पुलिस ने 20 छात्राओं के खिलाफ FIR दर्ज की है। इनमें वो छात्राएं शामिल हैं, जिन्होंने 17 और 18 फरवरी को हिजाब नियम के खिलाफ हंगामा किया था।

About Post Author