April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

दिन भर की प्रमुख ख़बरे एक साथ

कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सख़्ती बढ़ाने का फ़ैसला किया है। राज्य में शुक्रवार शाम आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक वीकेंड लॉकडाउन लगेगा। सिर्फ़ आवश्यक सेवाओं की इजाज़त होगी।

  • महाराष्ट्र में मॉल, थिएटर, रेस्टोरेंट और बार को बंद करने का आदेश दिया गया है। हालाकि बाज़ार खुले रहेंगे। एक जगह पर पांच लोगों को एक साथ जुटने की इजाज़त नहीं होगी।
  • महाराष्ट्र में औद्योगिक ईकाइयां खुली रहेंगी। उनपर किसी तरह का रोक नहीं होगी।सार्वजिन परिवहन में यात्रियों की संख्या 50% रहेगी। नाइट कर्फ्यू को जारी रखा जाएगा।
  • महाराष्ट्र में सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी की क्षमता के साथ काम करने के निर्देश दिए गए हैं. फ़िल्मों की शूटिंग उन जगहों  पर जारी रहेगी जहां ज़्यादा भीड़ नहीं होगी।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइ लेवल मीटिंग की है। इस बैठक में स्वास्थ्य सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और नीति आयोग से जुड़े डॉक्टर विनोद पॉल समेत कई बड़े अधिकारी शामिल रहे। प्रधानमंत्री ने 5 टी की रणनीति पर जोर दिया है। इसमें टेस्‍टिंग , ट्रेसिंग , ट्रीटमेंट, कोविड के लिए उचित व्यवहार और टीकाकरण को गंभीरता और प्रतिबद्धता के साथ लागू की जाए तो यह महामारी के प्रसार को रोकने में प्रभावी होगी।

हरियाणा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देख़ते हुए सख़्ती बढ़ाने का फ़ैसला किया है। अब हॉल की क्षमता से 50% लोग ही पार्टी में शामिल होंगे। 200 से ज़्यादा लोग नहीं सकते हैं शामिल। वहीं खुली जगह पर 500 से ज़्यादा लोग नहीं शामिल हो सकते। अंतिम संस्कार में 50 से ज़्यादा लोगों को जाने की इजाज़त नहीं होगी।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों से मुठभेड़ में 23 जवान शहीद हुए हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वो परिवार और देश को विश्वास दिलाते हैं कि जवानों ने देश के लिए अपना जो खून बहाया है वो व्यर्थ नहीं जाएगा। वो असम में चुनाव प्रचार बीच में छोड़कर दिल्ली लौटे हैं।

मुठभेड़ में 9 नक्सलियों के भी मारे जाने का दावा किया जा रहा है। एक महिला नक्सली का शव बरामद कर लिया गया है। चारों तरफ़ से इलाके को घेरकर नक्सलियों के ख़िलाफ़ ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

बंगाल में सियासी घमासान तेज़ है। ममता बनर्जी ने एजेंसियों के ज़रिए विपक्ष को डराने की कोशिश का आरोप लगाया तो वहीं बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया है कि कोयला घोटाले 900 करोड़ रुपये ममता बनर्जी के भतीजे के पास गए हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी रविवार को केरल पहुंचे। वह यहां कलपेट्टा में जीवन ज्योति अनाथालय पहुंचे और बच्चों के साथ दोपहर का खाना खाया। राहुल गांधी ने वीडियो कॉल पर प्रियंका गांधी से बच्चों की बात करवाई। ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

Translate »