April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

दुनिया के सबसे ख़ुशहाल देश को जान लीजिए, भारत है काफी पीछे…

दुनिया के खुशहाल देशों और दुखी देशों के नाम एस बार फिर सामने आए हैं। कोरोना की वजह से इस बार इवेलुएशन की प्रक्रिया थोड़ी अलग रही। तीन पैमानों पर परख की गई- पॉज़िटिव इमोशन्स, निगेटिव इमोशन्स और लाइफ़ इवेलुएशन। फिर जो रिपोर्ट आई है उसमें एक बार फिर फिनलैंड ने बाज़ी मारी है।

लगातार चार साल से फ़िनलैंड पहले पायदान पर है। सिर्फ 55 लाख जनसंख्या वाले इस देश के लोग सबसे खुशहाल हैं। यहां अपराध बहुत कम है और प्रति व्यक्ति आय बहुत ज़्यादा। दूसरे नंबर पर डेनमार्क, फिर स्वीटजरलेंड, उसके बाद आइसलैंड और नीदरलैंड हैं। टॉप टेन की सूची में एकमात्र ग़ैर यूरोपीय देश न्यूज़ीलैंड है। बाकी कोई भी ग़ैर यूरोपीय देश इस सूची में टॉप टेन में जगह बनाने मे असफल रहा है।

फोटो क्रेडिट-Google
फोटो क्रेडिट-Google

 

फोटो क्रेडिट-Google

149 देशों में खुशहाली का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में भारत का प्रदर्शन खास नहीं रहा है। टॉप 100 देशों में भी भारत शामिल नहीं है। वहीं दुनिया का सबसे ताक़तवर देश अमेरिका इस सूची में टॉप 10 देशों में भी शामिल नहीं है। अमेरिका 14वें नंबर पर है। भारत इस सूची में 139वें नंबर पर है। खुश़ रहने वालों में भारत अपने पड़ोसियों से भी पीछे है। इस लिस्ट में नेपाल 87वें, बांग्लादेश 101, म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है।

फोटो क्रेडिट-Google

भारत से कम खुशहाल रवांडा, ज़िमबाव्वे और अफ़गानिस्तान जैसे मुल्क हैं। चीन ने इस रिपोर्ट के मुताबिक लंबी छलांग लगाई है। पिछले साल 94वें पायदान पर रहने वाला चीन 19वेंनंबर पर आ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी से हमें सीखना होगा। ये भी कहा गया है कि पैसे की जगह स्वास्थ्य पर ज़ोर देना होगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि फिनलैंड के लोगों में महामारी के वक्त आपसी विश्वास बहुत शानदार रहा है ।

Translate »