Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

कलकत्ता हाईकोर्ट: 16 फरवरी से निजी स्कूलों को फिजिकल पढ़ाई के साथ पूरी फीस लेने की छूट

by Disha
0 comment

शुक्रवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए कहा कि निजी स्कूलों के फिजिकल क्लासेस की तरफ लौटने पर वे अपने नियमों के अनुसार तय फीस ले सकते हैं. इससे पहले 13 अक्टूबर 2020 को हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि कोरोना महामारी के चलते स्कूल वर्चुअल मोड में होने की वज़ह से फीस में 20 फीसद की आंशिक कटौती के आदेश दिए थे.

Live Law

हाईकोर्ट ने स्कूलों को दी सशर्त छूट

लीगल खबरों पर लिखने वाली न्यूज वेबसाइट लाइव एंड लॉ के अनुसार न्यायमूर्ति आईपी मुखर्जी और न्यायमूर्ति मौसमी भट्टाचार्य ने अभिभावकों द्वारा फीस में आंशिक छूट के लिए दायर याचिकाओं की सुनवाई करते हुए अहम टिप्पणियां की हैं.

वेबसाइट के अनुसार अभिभावकों द्वारा सत्र 2020-21 के लिए फीस में आंशिक छूट मांग को लेकर हाईकोर्ट का रुख किया था. हाईकोर्ट का मानना हैं कि कोरोना के चलते आर्थिक रुप से सहायता के रुप में आंशिक कटौती की गई थी लेकिन अब स्कूल अपने पुराने ढर्रे पर लौट रहे हैं और अपने नीति के अनुसार फीस लेने के लिए स्वतंत्र हैं.

साथ ही हाईकोर्ट ने स्कूलों को पुराने फीस की वसूली के लिए शर्त भी रख दी है. हाईकोर्ट ने कहा है कि छात्रों को 28 फरवरी तक ऑनलाइन मोड में चल रही क्लासों के समय दी गई आंशिक छूट के अनुसार फीस का भुगतान करना होगा. इसके साथ निजी स्कूलों को भी आदेश देते हुए कहा कि 31 मार्च 2022 तक या अगले आदेश तक, फीस में कोई देरी होती है तो शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किसी भी प्रकार की दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जा सकती है.

लेखक: गौरव मिश्र

About Post Author