September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने दिया इस्तीफ़ा, देश में छाया राजनीतिक संकट

मलेशिया में राजनीतिक उथल-पुथल के बाद बहुमत का समर्थन घटने के कारण सोमवार को महल ने कहा कि, मलेशियाई प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने राजा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है, लेकिन अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में बने रहेंगे।

 

Reuters

 

मुहिद्दीन का गठबंधन महीनों की अंदरूनी कलह से कमज़ोर हो गया था। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि प्रधानमंत्री के कार्यालय में 17 महीने के अशांति के बाद मलेशिया का राजनीतिक संकट इन इस्तीफ़े से कम होगा या नहीं।

महल ने कहा कि चुनाव अच्छा विकल्प नहीं था और राजा अल-सुल्तान अब्दुल्ला मुहीद्दीन के कार्यवाहक के रूप में बने रहने से खुश थे। फ़ेसबुक पर एक बयान में कहा गया, “राजा को मुहीद्दीन यासीन और पूरे मंत्रिमंडल का इस्तीफ़ा तुरंत प्रभाव से मिल गया है।”
“इस्तीफ़े के बाद, जब तक कि एक नया प्रधानमंत्री नियुक्त नहीं किया जाता है, राजा मुहिद्दीन एक कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में भूमिका निभाने के लिए प्रसन्न हैं।”

 

Reuters

 

मुहीद्दीन के इस्तीफ़े के बाद अब मलेशिया में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। अलग-अलग नेता सत्ता की कुर्सी पर बैठने के लिए खींचतान में लग गए हैं। ख़बर ये भी है कि मुहीद्दीन के कुछ पुराने और भरोसेमंद नेताओं ने तख़्तापलट करने की योजना बनाई है।

यह इस्तीफ़ा तब दिया गया है जब मलेशिया COVID-19 से बुरी तरह प्रभावित है। जनता भी कोरोना के मद्देनज़र सरकार से बुरे इंतज़ामात के चलते बेहद नाराज़ है, जिसकी वजह से मुहीद्दीन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा दिया है।

You may have missed

Translate »