Saturday, August 13, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूपी के कुशीनगर में दर्दनाक हादसा, शादी के 23 महिलाएं और युवतियां कुएं में गिरी, 13 की मौत

by Priya Pandey
0 comment

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुधवार की देर रात को एक शादी मातम में बदल गई। शादी के दौरान हल्दी की रस्म के दौरान 23 महिलाएं, युवतियां और बच्चियां कुएं में गिर गई। इस हादसे ने 13 महिलाओं की मौत हो गई है। जबकि 10 महिलाएं सुरक्षित है। जिसका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इस घटना के बाद पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है। यह घटना काफी ज्यादा दर्दनाक है। पूरे इलाके में मातम छा गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में स्थित नोरंगिया थाना क्षेत्र के नोरंगिया इलाके में एक शादी समारोह का कार्यक्रम था। बुधवार की देर रात को हल्दी की रस्म निभाई जाने वाली थी। उससे पहले मटकोर की रस्म निभाई जा रही थी। उसी दौरान कार्यक्रम में शामिल हुई करीब 23 महिलाएं और युवतियां वहां मौजूद एक कुएं के ऊपर जाकर खड़ी हो गई। कुएं के ऊपर लोहे की जाल रखी हुई थी। जब 23 महिलाएं और युवतियां एक साथ उस जाल पर चढ़ गई तो अचानक वह जाल टूट गया। जिसके बाद सभी 23 महिलाएं और युवतियां एक साथ कुएं में जा गिरी।

इस हादसे के दौरान वहां पर चीख-पुकार मच गई। घटना की जानकारी लोगों ने पुलिस को दी और गांव के लोग सीढ़ियों के माध्यम से कुएं में उतर कर लोगों को बाहर निकालने लगे। पुलिस टीम भी तत्काल सूचना के बाद मौके पर पहुंची। इस हादसे के दौरान 23 महिलाएं और युवतियां कुएं में गिर गई थी। सभी को धीरे-धीरे बाहर निकाला गया।

ग्रामीणों और पुलिस ने सभी 23 महिलाओं और युवतियों को अस्पताल में भर्ती करवाया था। जहां पर 13 महिलाओं और युवतियों को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया है। इस हादसे में कुल 10 महिलाएं और युवतियां बची है। जिसके बाद पूरे गांव में मातम छा गया है। एक खुशी हंसी का माहौल अचानक मातम में बदल गया है। उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार ने इस हादसे में मरे लोगों और घायल लोगों की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

इस हादसे के बाद डीएम राजलिंगम ने कहा कि, नेबुआ नौरंगिया में हुए हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा इस मामले में अगर कोई शिकायत मिलती है तो जरूरी कार्रवाई की जाएगी। जिला अधिकारी ने भी इस पर काफी दुःख व्यक्त किया है। पुलिस और जिला प्रशासनिक टीम मौके पर मौजूद है।

इन मृतकों की हुई पहचान
1- पूजा यादव (20) पुत्री बलवंत
2- शशिकला (15) पुत्री मदन
3- आरती (13) पुत्री मदन
4- पूजा चौरसिया (17) पुत्री राम बड़ाई
5- ज्योति चौरसिया(10) राम बड़ाई
6- मीरा (22) पुत्री सुग्रीव
7- ममता (35) पत्नी रमेश
8- शकुंतला (34) पत्नी भोला
9-परी (20) पुत्री राजेश
10- राधिका (20) पुत्री महेश कुशवाहा
11- सुंदरी (9) पुत्री प्रमोद कुशवाहा

About Post Author