Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश में कम हो रहे संक्रमण के मामले को देखते हुए गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखा पत्र

by Priya Pandey
0 comment

कोरोने संक्रमण में गिरावट और एक्टिव केस की घटती संख्या के बीच देश एक बार फिर अपने पुराने समय में वापस लौट रहा है। इसी कड़ी में गृह मंत्रालय अब अलग-अलग गतिविधियों में छूट देने पर विचार कर रहा है। मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है और यह हिदायत दी है कि स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट, सिनेमा हॉल और जिम समेत कई व्यावसायिक गतिविधियों पर से प्रतिबंध को खतरे के आकलन के साथ हटा लिया जाए।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि देश में महामारी के बाद हालात सुधर रहे हैं। ऐसे में खतरे का आकलन करके आर्थिक गतिविधियों को खोलने की आवश्यकता है। जिन गतिविधियों को खोलने पर विचार किया जाना चाहिए, उनमें सामाजिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहार संबंधी सभाओं का आयोजन शामिल हैं।

स्कूल- कॉलेज खोलने की दी सलाह

इसके अलावा नाइट कर्फ्यू, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के संचालन, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, रेस्टोरेंट और बार को भी खोला जा सकता है। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों को खोलने पर भी विचार किया जाए। हालांकि, इस बात का ध्यान रखा जाए कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सही तरह से हो। मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, हाथों की स्वच्छता और बंद स्थानों में वेंटिलेशन आदि कोविड प्रबंधन के नियमों को ठीक तरह से लागू किया जाए।

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट

आपको बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। आज देशभर से संक्रमण के 13166 नए केस सामने आए। जबकि पिछले 24 घंटों में 302 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान 26,988 लोग इस खतरनाक बीमारी से ठीक भी हुए। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में नए मामले जोड़ने के बाद अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4,28,94,345 हो गई है। हालांकि सक्रिय मामले घटकर 1,34,235 हो गए हैं।

 

About Post Author