May 13, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कोरोना के मामले पहली बात तीन लाख पार, 2,104 लोगों में गँवाई जान

भारत में कोरोना के मामले लागातार बढ़ते जा रहे हैं। यह वायरस पूरे देश को अपनी ज़द में ले चुका है, रोज़ नए मामले नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। इस बीच भारत में पहली बार एक दिन में तीन लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले दर्ज किए हैं जो ताज़ा मामलों का नया रिकॉर्ड है। इसी के साथ पिछले 24 घण्टे में मरने वालों की संख्या 2,104 पहुँच गयी है।

कई मंत्री और सांसद कोरोना पॉज़िटिव

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी कोरोना से संक्रमित पाए गए। हाल ही में शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई मंत्रियों के साथ CBSE पर बैठक की थी।

कोविशील्ड हुई महंगी

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन के नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। प्राइवेट अस्पतालों 600 रुपये में तो वहीं राज्यों को 400 रुपये प्रति डोज़ के हिसाब से दी जाएगी।
हाल ही में केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन ने एलान किया था कि राज्य और प्राइवेट अस्पताल डायरेक्ट वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे। बता दें कि अभी केंद्र सरकार ही कंपनियों से वैक्सीन खरीद रही है।

चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था

बता दें कि इन मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है जहाँ अस्पतालों में बेड की भारी कमीं देखी जा रही है। देश के कई राज्यों से ऑक्सीजन सिलेंडर की क़िल्लत होने की भी ख़बरें सामने आ रही हैं। यह कमीं भयानक रूप से कोरोना से प्रभावित लगभग सभी राज्यों में दिख रही है हालाँकि इनमें दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश की हालत ज़्यादा गम्भीर है।
अस्पतालों में जगह न होने कारण लोग लंबी कतारों में लगे हैं, कई सड़कों पर ऑक्सीजन सिलेंडर लिए बैठे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य व्यवस्था पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। भारत सरकार द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत के बावजूद निर्यात पर  विपक्षी पार्टियों ने निशाना भी साधा है। बता दें कि ये निर्यात बिना किसी कारण दो गुना तक बढ़ा दिया गया है।
दूसरी ओर वैक्सीन को लेकर भी सरकार घेरे में है। भारत में बढ़ती वैक्सीन की ज़ुरूरत को पूरा नहीं किया जा पा रहा है, कई जगहों पर वैक्सीन सेंटर बंद करने पड़ गए हैं। ऐसे में लोगों की जान अधिक जा रही है। अब सरकार के सामने चुनौती है कि वो काम के ज़रिए लोगों में आपना विश्वास कैसे क़ायम रख पाती है।
Translate »