April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

सुबह का समाचार

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। राज्य में 30,000 से ज़्यादा मरीज़ एक दिन में मिले हैं। वहीं राज्य में 99 लोगों की मौत हुई है। राजधानी मुंबई में 3,779 नए मरीज़ मिले हैं। मुंबई में एक दिन में सबसे ज़्यादा रिकॉर्ड मरीज़ एक दिन में मिले हैं। वहीं पुणे में भी मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पूरे राज्य की बात करें तो ऐक्टिव केस 2.10 लाख हो गए हैं।

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से राज्यों में सख़्ती बढ़नी शुरु हो गई है। महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश और गुजरात के बाद अब राजस्थान ने भी आठ  शहरों में नाइट कर्फ़्यू का फ़ैसला लिया है। ये शहर हैं- अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा और कुशलगढ़। यहां रात 11 बजे से सुबह 5 तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। वहीं सभी निकायों में दुकानें रात बजे के बाद बंद रहेंगी। 25 मार्च से राजस्थान में बाहर से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा. जो यात्री टेस्ट नहीं करवाएंगे उन्हें 15 दिन क्वारंटीन रहना होगा। राज्य में 445 कोरोना के नए मामले मिले हैं।

कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई की शुरुआत आज के दिन से ही हुई थी। पूर् देश में जनता कर्फ़्यू लगाया था। पिछले साल प्रधानमंत्री ने इसकी घोषणा की। इसके बाद देश लंबे समय तक लॉकडाउन में रहा। वहीं वैक्सीन को लेकर लोग उम्मीद लगाते रहें। कोरोना ख़त्म तो नहीं हुआ लेकिन लॉकडाउन की वजह से जिस रफ़्तार से कोरोना केस बढ़ने की आशंका थी, उसे रोका जा सका। पूरे देश में लोगों ने ज़्यादा सावधानी बरतनी शुरु कर दी थी और नियमों का पालन कर रहे थे।

File Photo

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख की मुश्किलें अभी कम नहीं हुई है। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के लेटर बम के बाद उनपर इस्तीफ़े को लेकर दबाव बढ़ा है। परमबीर सिंह ने चिट्ठी आरोप लगाया है कि अनिल देशमुख ने सचिन वज़े से मुलाक़ात की थी और उसे 100 करोड़ की वसूली का टारगेट दिया था। अनिल देशमुख आरोपों को ग़लत बता चुके हैं और कोर्ट जाने की बात कही है। वहीं दिल्ली में एनसीपी प्रमुख और महा विकास अघाड़ी सरकार के शिल्पकार शरद पवार हैं। शरद पवार से एनसीपी के कई नेताओं ने मुलाक़ात की है। शिवसेना नेता संजय राउत भी उनसे मिले हैं। ऐसे में इस बात की उम्मीद की जा रही है कि अनिल देशमुख को अगर हटाया नहीं जाएगा तो उनके विभाग को ज़रुर बदलदिया जाएगा। इस बारे मैं आज कल में फैसला हो सकता है।

बंगाल चुनाव के लिए बीजेपी ने संकल्प पत्र जारी किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने संकल्प पत्र जारी करते हुए सोनार बांग्ला बनाने की बात कही। अमित शाह ने कहा कि अगर बीजेपी की सरकार बनती है तो पहली कैबिनेट में सीएए को लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि तुरंत आयुष्मान भारत योजना को लागू करेंगे। किसानों को 10,000 रुपये सालाना देंगे। महिलाओं के सरकारी नौकरियों में 33% आरक्षण देंगे। भूमिहीन किसानों को 4,000 रुपए की सहायता देंगे। विधवाओं के पेंशन 3,000 रुपए किए जाएंगे।

Translate »