September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

Morning News Headlines

1- OBC लिस्टिंग का अधिकार राज्यों को देने का बिल पास, राज्यों को OBC की लिस्टिंग करने का अधिकार देने वाला बिल लोकसभा में पास हो गया है। मंगलवार को इस पर वोटिंग की गई। इसके पक्ष में 385 वोट पड़े। वहीं, विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा। दोनों सदनों से मंजूर होने के बाद राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारें सामाजिक, शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों की लिस्टिंग कर सकेंगी। इसका इस्तेमाल पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने में किया जा सकता है।

2- श्रीनगर में राहुल के कार्यक्रम से 500 मीटर दूर ग्रेनेड अटैक, श्रीनगर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला किया है। यह हमला शहर के भीड़-भाड़ वाले अमीरा कदल इलाके में हुआ। हमले की जगह से कांग्रेस का ऑफिस महज 500 मीटर की दूरी पर है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी घटना से 2 घंटे पहले ही यहां एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। हालांकि वे दोपहर 12.30 बजे ही कांग्रेस ऑफिस से निकल चुके थे। हमले में सुरक्षाबलों को तो नुकसान नहीं हुआ, लेकिन 5 नागरिक घायल हो गए।

INC

3- भाजपा समेत 8 पार्टियों पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया जुर्माना, चुनावी कैंडिडेट का आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक न करने पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भाजपा और कांग्रेस समेत 8 दलों पर जुर्माना लगाया। इन सभी 8 पार्टियों ने बिहार चुनाव के समय तय किए गए उम्मीदवारों के क्रिमिनल रिकॉर्ड सार्वजनिक करने के आदेश का पालन नहीं किया था। कोर्ट ने कहा कि अब सभी राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवार चुनने के 48 घंटे के अंदर उनका क्रिमिनल रिकॉर्ड पब्लिश करना होगा।

4- अफगानिस्तान से तुरंत निकलें भारतीय, तालिबान की बढ़ती ताकत से अफगानिस्तान में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यहां के चौथे सबसे बड़े शहर मजार ए शरीफ के ज्यादातर हिस्सों पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों से शहर छोड़ने को कहा है। मजार ए शरीफ से मंगलवार को एक स्पेशल फ्लाइट ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। इसमें दूतावास के कर्मचारियों और शहर में रहने वाले भारतीय नागरिकों को वतन वापस लाया गया।

6- ग्लेशियर पिघलने से देश के 12 शहर पानी में डूब सकते हैं, धरती का तापमान बढ़ने से भारत में कैसी तबाही होगी, इसकी आशंका अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपनी एक रिपोर्ट में जताई है। यह रिपोर्ट 2100 तक की तस्वीर दिखाती है। तब समुद्र का जलस्तर बढ़ने से भारत के 12 तटीय शहर 3 फीट तक पानी में डूब जाएंगे। इनमें ओखा, मोरमुगाओ, कंडला, भावनगर, मुंबई, मैंगलोर, चेन्नई, विशाखापट्टनम, तूतीकोरन, कोच्चि, पारादीप और पश्चिम बंगाल के किडरोपोर तटीय इलाके पर पड़ेगा।

5- हिमाचल में टूरिस्ट्स की भीड़ के बाद दोगुना हुए कोरोना केस, देश में कोरोना की तीसरी लहर कभी भी दस्तक दे सकतीहै। इसके बाद भी टूरिस्ट स्पॉट्स पर भीड़ जारी है। इस साल जुलाई तक हिमाचल में करीब 5 लाख टूरिस्ट देशभर से पहुंचे। इसके बाद हिमाचल प्रदेश में पिछले 13 दिन के अंदर एक्टिव केस दोगुने हो गए हैं। 28 जुलाई को यहां 953 एक्टिव केस थे, जो 9 अगस्त तक बढ़कर 2,086 हो गए।

You may have missed

Translate »