September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

Morning News Headlines : सुबह की सुर्खियों पर एक नज़र

1- एयरपोर्ट-हाईवे के अधिकार बेचकर 6 लाख करोड़ जुटाएगी सरकार, केंद्र सरकार ने अपनी संपत्तियों के नियत अवधि तकइस्तेमाल का अधिकार बेचकर और इनविट जैसे निवेश केअन्य तरीकों से अगले 4 साल में 6 लाख करोड़ रुपए जुटानेकी योजना बनाई है। सरकार को इससे अपना खजाना भरनेऔर वित्तीय घाटे को काबू में रखने में मदद मिलेगी। साथ हीइंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को सपोर्ट भी मिलेगा। योजना को नेशनलमॉनेटाइजेशन पाइपलाइन नाम दिया गया है।

2- 26 साल की सर्विस पूरी होने के बाद 5 महिला अफसर कर्नल बनीं, इंडियन आर्मी के सिलेक्शन बोर्ड ने कॉर्न्स ऑफ सिग्नल्स, कॉन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर (EME) और कॉर्स ऑफ इंजीनियर्स में सर्विस दे रहीं 5 महिला
ऑफिसर्स को कर्नल रैक पर प्रमोट किया है। यह पहली बार है जब इन ब्रांच में महिला ऑफिसर्स को कर्नल पद पर प्रमोशन की मंजूरी मिली है। इन ऑफिसर्स को सर्विस में 26 साल पूरे होने पर प्रमोट किया गया है।

 

3- अक्टूबर में कोरोना की थर्ड वेव का पीक होगा, कोरोना की तीसरी लहर पर गृह मंत्रालय के एक पैनल ने PMO को चेताया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत बनाई गई कमेटी ने अक्टूबर में संक्रमण पीक पर पहुंचने की चेतावनी दी है। कमेटी ने इसका बच्चों पर सबसे बुरा असर पड़ने की बात कही है और अभी से तैयार रहने का अलर्ट दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर के आखिर तक तीसरी लहर असर दिखाना शुरू करेगी।

Credit- WHO

3- तालिबान ने पंजशीर को घेरा, तालिबान ने पंजशीर घाटी को तीन तरफ से घेरने का दावा किया है। तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि हम मामले को शांति से सुलझाना चाहते हैं। इस पर पंजशीर की तरफ से लड़ रहे अमरुल्लाह सालेह ने कहा कि तालिबान घाटी में घुसने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह कामयाब नहीं होगा। इस बीच तालिबान ने धमकी भरे लहजे में कहा है कि नाटो फोर्स 31 अगस्त तक काबुल एयरपोर्ट छोड़ दे।

Credit AP

5- महाराष्ट्र में दही हांडी उत्सव पर रोक, महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि इस साल दही-हांडी उत्सव का आयोजन नहीं किया जाएगा। ठाकरे ने इस मसले पर गोविंदा मंडलों और दही हांडी उत्सव आयोजन समितियो के साथ वर्चुअल बैठक की। सरकार के इस फैसले पर भाजपा नेता राम कदम का कहना है कि वे हर हाल में दही हांडी उत्सव का आयोजन करेंगे।

Translate »