September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

Morning News Headlines : सुबह की सुर्खियों पर एक नज़र

1- जलियांवाला बाग के नए कैंपस के उद्घाटन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतसर में जलियांवाला बाग के नए स्वरूप का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यहां शहीद हुए लोगों के सपने आज भी जलियांवाला बाग की दीवारों में अंकित गोलियों के निशान में दिखते हैं। वह शहीदी कुआं, जहां अनगिनत माताओं-बहनों की ममता छीन ली गई, उनका जीवन छीन लिया गया। उन सभी को आज हम याद कर रहे हैं।

2- राज्य बदलने पर ट्रांसफर नहीं करानी होगी गाड़ी, सरकार ने नए राज्य में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन फिर से कराने की जरूरत खत्म करने के लिए नया रजिस्ट्रेशन मार्क- भारत सीरीज (BH-सीरीज) शुरू किया है। 26 अगस्त को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारत सीरीज में नई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। बीएच सीरीज की गाड़ियों पर एक बार में दो साल का रोड टैक्स लगेगा। आगे भी यह दो साल के हिसाब से लगता रहेगा।

3- काबुल एयरपोर्ट के 3 गेट से अमेरिकी सैनिक हटे, अमेरिका के सैनिक काबुल हवाई अड्डे के तीन गेट और कुछ हिस्सों से हट गए हैं। इसके बाद तालिबान ने इन क्षेत्रों को अपने कब्जे में ले लिया। अफगानिस्तान में अब 4 हजार से भी कम अमेरिकी सैनिक बचे हैं। बाकी वतन लौट चुके हैं। दो दिन पहले तक यहां 5800 सैनिक मौजूद थे। एयरपोर्ट के बाहर हुए आत्मघाती हमलों के बाद अमेरिका ने कई सैनिकों को वापस बुला लिया है।

4- केरल के 14 लोग काबुल हमले से जुड़े, केरल के 14 लोग काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमला करने वाले आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान से जुड़ गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान ने अफगानी प्रांतों पर कब्जा करने के बाद जेलों में बंद अपने लड़ाकों को आजाद कराया था। इन्हीं में बगराम जेल से रिहा किए गए केरल के 14 लोग भी हैं। 2014 में ये लोग इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड लेवांट से जुड़े थे।

Translate »