September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

Morning News Headlines : सुबह की सुर्खियों पर एक नज़र

1-भारत को पहली बार 10 मेडल, टोक्यो पैरालिंपिक गेम्स के 7वें दिन तक भारत ने 2 गोल्ड सहित 10 मेडल जीत लिए हैं। बीते दिन मेंस हाई जंप की T42 कैटेगरी में मरियप्पन थंगावेलू ने सिल्वर और शरद कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में 39 साल के सिंहराज अधाना ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। मरियप्पन ने 2016 रियो पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था।

2- जियो फोन नेक्स्ट की बुकिंग इसी हफ्ते से, रिलायंस जियो के फोन की बुकिंग इसी हफ्ते से शुरू हो सकती है। ग्राहक जियो फोन नेक्स्ट की कीमत का केवल 10% पैसा देकर इसे बुक कर सकते हैं। बाकी का पैसा बैंकों के जरिए वे किस्त में दे सकते हैं। कंपनी का यह किफायती 4G स्मार्टफोन 10 सितंबर को लॉन्च होगा। जियो ने लोन के लिए बैंकों और फाइनेंशियल संस्थानों से करार किया है। फोन की कीमत 5 और 7 हजार हो सकती है।

3- पहली बार भारतीय राजदूत ने तालिबानी नेता से की मुलाकात, भारत और तालिबान के बीच पहली औपचारिक बातचीत हुई है। कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने तालिबान की पॉलिटिकल विंग के हेड शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनेकजई से मुलाकात की। यह मुलाकात दोहा स्थित इंडियन एम्बेसी में हुई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मित्तल और शेर मोहम्मद के बीच यह मुलाकात तालिबान की पहल पर हुई है। शेर मोहम्मद का भारत से पुराना रिश्ता है।

4- आतंकी संगठन ISIS-खुरासान पर हवाई हमलों की तैयारी में ब्रिटेन, ब्रिटेन ने कहा है कि वह ISIS-K के ठिकानों पर कभी भी हमला कर सकता है। हाल में पेंटागन ने कहा है कि अफगानिस्तान में इस संगठन के करीब 2 हजार लड़ाके | ब्रिटेन के वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल सर माइक विग्सटन के मुताबिक, ब्रिटेन ISIS-K के खिलाफ कार्रवाई में शामिल हो सकता है। ब्रिटिश अफसरों ने एयर स्ट्राइक के लिए लॉजिस्टिक्स की जांच की है।

5- जून तिमाही में रिकॉर्ड 20.1% रही GDP ग्रोथ, वित्त वर्ष यानी 2021-22 की पहली तिमाही में GDP ग्रोथ जबर्दस्त रही है। जून तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर तेज उछाल के साथ 20.1% पर पहुंच गई। यह किसी भी तिमाही में रिकॉर्ड हाई ग्रोथ है। मार्च तिमाही में GDP ग्रोथ 1.6% रही थी। पिछले साल जून में ग्रोथ रेट नेगेटिव में 24.4% रही थी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 21.4% रहने का अनुमान जताया था।

Credit- Economic Times
Translate »