Wednesday, September 28, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

Morning News Headlines : सुबह की सुर्खियों पर एक नज़र

by MotherlandPost Desk
0 comment

1- PM मोदी ने की हिमाचल की तारीफ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिमाचल प्रदेश में हेल्थ वर्कर्स से बातचीत की। उन्होंने कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी के खिलाफ लड़ाई में हिमाचल प्रदेश चैंपियन बनकर सामने आया है। पहाड़ी राज्य की चुनौतियां होने के बावजूद हिमाचल देश का पहला राज्य है, जिसने अपनी पूरी आबादी को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगा दिया है।

2- हमारे धैर्य की परीक्षा मत लीजिए, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार पर तल्ख टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा कि आप हमारे फैसलों का सम्मान नहीं कर रहे हैं, हमारे धैर्य की परीक्षा मत लीजिए। कोर्ट ने ये बातें ट्रिब्यूनल में खाली वैकेंसी न भरे जाने और ट्रिब्यूनल रिफॉर्म एक्ट पास न किए जाने पर की है। जजों ने कहा कि सरकार अपॉइंटमेंट न करके ट्रिब्यूनल को शक्तिहीन बना रही है। कई ट्रिब्यूनल तो बंद होने के कगार पर हैं।

3- पाकिस्तान को अपने मामलों में दखल नहीं देने देंगे, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के अफगानिस्तान दौरे पर तालिबान ने सफाई दी है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि वह पाकिस्तान सहित किसी भी देश को अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में दखल देने की इजाजत नहीं देगा। कई देशों ने अफगानिस्तान के अंदरूनी मामलों में पाकिस्तान के दखल को लेकर सवाल उठाए थे।

4- तालिबान में नई सरकार की तैयारी, अफगानिस्तान में नई सरकार बनने की प्रक्रिया आखिरी दौर में है। सरकार बनाने से पहले तालिबान ने 6 देशों को समारोह में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा है। इनमें तुर्की, चीन, रूस, ईरान, पाकिस्तान और कतर शामिल हैं। तालिबान ने उन्हीं देशों को न्योता भेजा है, जिनसे उसके बेहतर रिश्ते रहे हैं। इसके अलावा इन देशों के साथ अमेरिका के रिश्ते बहुत अच्छे नहीं हैं।

5- कोवीशील्ड के 2 डोज के बीच गैप 28 दिन करने की इजाजत दें, केरल हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कोवीशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच का अंतर 3 सप्ताह कम करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि यदि पहला डोज लगवाने वाला कोई व्यक्ति 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाना चाहता है तो उसे इसकी इजाजत दी जानी चाहिए। कोर्ट ने सरकार से इस संबंध में COWIN ऐप में भी जरूरी बदलाव करने का आदेश दिया है।

About Post Author