July 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

Morning News Headlines: सुबह की सुर्खियों पर एक नज़र

1- WTC का फाइनल आज, भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशप का फाइनल मुकाबला 18 जून से साउथैम्पटन के द एजिस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 घोषित कर दी गई है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 2 स्पिनर्स और 3 तेज गेंदबाज के साथ उतरेगी।

2- चुनाव में हार को ममता की चुनौती, पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम सीट से चुनाव हारीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भाजपा प्रत्याशी और विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की जीत के खिलाफ कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंच गई हैं। ममता ने नंदीग्राम में पूरी चुनाव प्रक्रिया को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। इस पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

3- CBSE का फॉर्मूला तय, CBSE बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने लिए बनी कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया गया है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30% वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया जाएगा।

4- ISC 12वीं के मार्क्स 6 साल के रिकॉर्ड से तय होंगे,
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन
(CISCE) ने भी सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि ISC (12वीं)
का रिजल्ट स्टूडेंट्स के 6 साल के एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर तय किया जाएगा। बोर्ड ने बताया कि 12वीं का रिजल्ट 10वीं के परिणाम और 11वीं – 12वीं के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल में प्रदर्शन के आधार पर जारी किया जाएगा।

5- दिल्ली हिंसा मामले में तीनों एक्टिविस्ट रिहा, दिल्ली हिंसा मामले में आरोपी पिंजरा तोड़ के एक्टिविस्ट नताशा नरवाल, देवांगना कालिता और आसिफ इकबाल को गुरुवार शाम तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया। इससे पहले 15 जून को जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और अनूप जयराम भंभानी की बेंच ने उन्हें 50 हजार के मुचलके पर छोड़ने का आदेश जारी किया था, लेकिन तीनों की रिहाई नहीं हो सकी थी। रिहाई में जानबूझकर देरी का आरोप लगाते हुए तीनों ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

 

Translate »