April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

मॉर्निंग टॉप 10

बंगाल और असम में दूसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में तीस सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। सबकी नज़र नंदीग्राम सीट पर है,जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं।

असम विधानसभा की 39 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। 26 महिलाओं सहित 345 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुक़ाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है।

दूसरे चरण के चुनाव में वोटिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गूह मंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने ट्वीट किया है। प्रधानमंत्री ने लिखा है कि लोगों से अपील है कि रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें।

सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम में कम ब्याज देने के अपने आदेश के वापस से लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने ट्वीट कर आदेश वापस लेने की जानकारी दी। इससे पहले बुधवार को पब्लिक प्रॉबिडैंट फंड में 7.1% की जगह 6.4%, सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6% की जगह 6.9% इंटरेस्ट सहित कई और योजनाओं में ब्याज कम किया गया था।

आज से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से स्पष्ट कर दिया है कि टीके की कमी नहीं है, इसलिए अभियान को तेज़ी से चारी रखें।

एक दिन में देश में कोरोना के 72,000 से ज़्यादा मरीज़ मिले हैं। 10 अक्टूबर के बाद पहली बार इतने मरीज़ मिले हैं। वहीं 458 लोगों की मौत हुई है।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्राइवेट अस्पतालों से 238 नए आईसीयू बेड जोड़ने को कहा गया है। वहीं वॉर्ड में इलाज के लिए 842 बेड जोड़ने को कहा गया है।


कोरोना क़हर के बीच फ्रांस ने चार हफ़्ते का लॉकडाउन लगाया है। अगले चार सप्ताह तक फ्रांस में सभी स्कूल बंद रहेंगे। फ्रांस में यात्रा प्रतिबंध लगा दिए गए हैं और ज़रुरी सामानों की दुकानें ही खुली रहेंगी।

कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार की मुश्किलें बढ़ गई है़ । मंत्री ईश्वरप्पा ने अपने कामकाज में दखल के आरोप लगाए हैं। कर्नाटक सरकार में रूरल डेवलपमेंट मंत्री ईश्वरप्पा ने राज्यपाल वजुभाई वाला को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री की शिकायत की है।

इस साल मार्च से ही गर्मी का जारी है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अप्रैल से जून के बीच सामान्य से अधिक तापमान देखने को मिलेगा।

Translate »